scriptयात्रियों के लिए सुविधा, अब इस ऐप से सफर के दौरान कर सकेंगे FIR | Now you can make FIR during the journey | Patrika News
भोपाल

यात्रियों के लिए सुविधा, अब इस ऐप से सफर के दौरान कर सकेंगे FIR

पोर्टल में जीआरपी के अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों के नंबर आदि की जानकारी दी दर्ज है…

भोपालJan 16, 2022 / 12:37 pm

Ashtha Awasthi

aum.jpg

FIR

भोपाल। ट्रेनों में सुरक्षित यात्रा के साथ ही अपराध होने पर आरोपियों की धरपकड़ के लिए मप्र जीआरपी तकनीकी रूप से खुद सक्षम बना रही है। इसी क्रम में जीआरपी के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में इंदौर, भोपाल और जबलपुर के पोर्टल लॉन्च किए गए। इन पोर्टल को ई-एफआइआर से जोड़ा जा रहा है। इससे यात्री ट्रेन में ही वारदात की एफआइआर कर सकेंगे। पोर्टल में जीआरपी के अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों के नंबर आदि की जानकारी दी दर्ज है।

जीआरपी के 28 थाने, 20 चौकियों में मौजूद बल के रिस्पॉन्स टाइम को कम किया जा रहा है। सूचना मिलते ही क्विक रिस्पॉन्स टीम शिकायतकर्ता तक पहुंचेगी। इधर, ‘जीआरपी एमपी हेल्प’ ऐप को लेकर भी यात्री जागरूक हुए हैं। जीआरपी आइजी महेंद्र सिंह सिकरवार के मुताबिक 50 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है ।

समिति पर फोकस

ट्रेनों और यात्रियों की सुरक्षा को पुख्ता करने रेल सुरक्षा समिति पर फोकस किया जा रहा है। समिति सदस्यों को आइकार्ड मुहैया कराए गए हैं। सूचना तंत्र को पुख्ता करने कुली, वेंडर्स एवं स्टेशनों के बाहर वाहन चालकों से भी अधिकारी संपर्क बनाए रहते हैं।

कैसिंल की गईं ये ट्रेनें

-गाड़ी संख्या 22909 बलसाड़-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस (वाया भोपाल) 20 जनवरी को और गाड़ी संख्या 22910 पुरी-बलसाड़ साप्ताहिक एक्सप्रेस 23 जनवरी को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।

-गाड़ी संख्या 20917 इंदौर-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस 18 जनवरी को तथा गाड़ी संख्या 20918 पुरी-इंदौर साप्ताहिक एक्सप्रेस 20 जनवरी को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।

-गाड़ी संख्या 22169 रानी कमलापति-संतरागाछी सुपर फास्ट हमसफर एक्सप्रेस 19 जनवरी (बुधवार) को तथा गाड़ी संख्या 22170 संतरागाछी-रानी कमलापति सुपरफास्ट हमसफर एक्सप्रेस 20 जनवरी (गुरुवार) को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x873z2r

Home / Bhopal / यात्रियों के लिए सुविधा, अब इस ऐप से सफर के दौरान कर सकेंगे FIR

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो