scriptअब सिर्फ 3 घंटे में मिलेगा ‘परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस’, जानिए कैसे | Now you will get permanent driving license in just 3 hours | Patrika News
भोपाल

अब सिर्फ 3 घंटे में मिलेगा ‘परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस’, जानिए कैसे

ड्राइविंग स्कूल का सर्टिफिकेट है तो नहीं देना पड़ेगा टेस्ट

भोपालAug 09, 2022 / 04:32 pm

Ashtha Awasthi

capture_1.jpg

permanent driving license

भोपाल। अब अगर आपको जल्दी परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाना है तो आपके लिए खुशखबरी है। जी हां अब आपको तीन घंटे के अंदर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) मिल जाएगा। इसके लिए आवेदकों को एक स्ट्रीम के करीब 300 रु. ज्यादा देने होंगे। कोई भी वाहन चालक को दो के साथ चार पहिया वाहन का डीएल चाहिए तो उसे तय फीस के अलावा दोनों स्ट्रीम के 300-300 के हिसाब से 600 रुपए अतिरिक्त देना होंगे। इतना ही नहीं अगर आपने किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग स्कूल से गाड़ी चलाना सीखा है और आपके पास सर्टिफिकेट है तो बिना टेस्ट के आपको पहले चरण में डीएल दिए जाएंगे।

एडीशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर अरविंद सक्सेना का कहना है कि इस व्यवस्था को एनआईसी के अफसर देख रहे हैं। उन्हें सॉफ्टवेयर में परिवर्तन करने व सिस्टम के अपग्रेडेशन के निर्देश दे दिए गए हैं। 15 अगस्त के बाद डाटा इंटीग्रेशन सहित अन्य कार्य पूरे होते ही शुरुआत की जा सकती है। आरटीओ संजय तिवारी का कहना है कि अभी इस ऑन स्पॉट सिस्टम को भोपाल सहित 8 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू कर रहे हैं। इसके बाद अन्य 25 जिलों में शुरू करेंगे।

जानिए क्या होगा प्रोसेस….

– इसके लिए बस वही लोग अप्लाई कर पाएंगे जिनके पास लर्निंग लाइसेंस होगा।
-ऑनलाइन आवेदन के दौरान ऑन स्पॉट का ऑप्शन www.mptransport.org पोर्टल पर आएगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
-लर्निंग लाइसेंस के डिटेल्स के आधार पर प्रति स्ट्रीम 300 रुपए आवेदक को ऑनलाइन फीस का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।
-जिनके पास ड्राइविंग स्कूल का सर्टिफिकेट है, उन्हें आरटीओ में टेस्ट नहीं देना होगा। अन्य वाहन चालकों का टेस्ट लिया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cupc0

Home / Bhopal / अब सिर्फ 3 घंटे में मिलेगा ‘परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस’, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो