scriptMP में OBC की लंबी लिस्ट, ये जातियां भी होंगी शामिल | OBC List MP OBC Reservation MP OBC Reservation MP OBC List | Patrika News

MP में OBC की लंबी लिस्ट, ये जातियां भी होंगी शामिल

locationभोपालPublished: Aug 14, 2021 03:48:41 pm

Submitted by:

deepak deewan

प्रदेश में ओबीसी की लिस्ट लंबी होने की संभावना बन गई है.

obc_main.jpg

भोपाल. मध्यप्रदेश में ओबीसी पर राजनीति गरमा रही है. पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा ओबीसी आरक्षण को बढाकर 27 प्रतिशत कर दिया गया था लेकिन इसपर हाईकोर्ट में स्टे लगा दिया गया था. इस केस में कोर्ट में सुनवाई जारी है जिससे भाजपा नीत शिवराज सरकार पशोपेश में है. इस बीच प्रदेश में ओबीसी की लिस्ट लंबी होने की संभावना बन गई है.

Independence Day 2021 शहीदों की दास्तां- आतंकियों से भिड़ गईं बिंदु, बेटे का चेहरा तक नहीं देख सके थे सैनिक शुक्ला

इस समय मध्यप्रदेश में ओबीसी में 175 जातियां शामिल हैं. इस लिस्ट में शामिल होकर ओबीसी को मिलनेवाली सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कई जातियां बेकरार हैं. इसमें सबसे उच्च वर्ग माने जानेवाले ब्राहृमण वर्ग की भी जाति शामिल है. जांगिड़ ब्राह्मण समाज ने ओबीसी लिस्ट में शामिल करने के लिए आवेदन दिया है.

list-obc-madhya-pradesh_1.jpg

प्रदेश की ओबीसी लिस्ट में शामिल होने की इच्छुक जातियों में विश्नोई समाज, किराड़ पंजाबी समाज के साथ सिख भी शामिल हैं. करीब 3 दर्जन जातियां और समुदाय खुद को ओबीसी बताकर राज्य सरकार की सूची में शामिल होना चाहते हैं. हालांकि इन सब जातियों के दावे पर मप्र पिछड़ा वर्ग आयोग की मुहर लगना बाकी है.

ग्वालियर हादसा— निगमायुक्त की पिटाई, आक्रोशित लोगों ने लगाया जाम

इस मामले में ओबीसी वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री रामखेलावन पटेल का कहना है कि ओबीसी वर्ग में शामिल करने के लिए कई जातियों द्वारा आवेदन दिए गए हैं. इस संबंध में पहले पिछड़ा वर्ग आयोग पड़ताल करेगा, बाद में उन पर नियमानुसार विचार किया जाएगा. इधर रजभर या राजभर जाति तथा लोधी राजपूत ने खुद को ओबीसी बताते हैं केंद्र की सूची में शामिल होने के लिए आवेदन दिया है.

0:00
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो