scriptIndependence Day 2021 75th Independence Day 2021 | Independence Day 2021- आतंकियों से भिड़ गईं बिंदु, बेटे का चेहरा तक नहीं देख सके | Patrika News

Independence Day 2021- आतंकियों से भिड़ गईं बिंदु, बेटे का चेहरा तक नहीं देख सके

Independence Day 2021 सरहद और देश की रक्षा में कई जवान हुए कुर्बान ...>

भोपाल

Updated: August 15, 2021 08:29:04 am

भोपाल. Independence Day 2021. देश की आन, बान और शान के लिए सभी भारतवासियों में खुद को समर्पित करने का जज्बा रहा है। सरहद और देश की रक्षा में प्रदेशभर से कई जवान कुर्बान हो चुके हैं। कोई अपने घर का एकमात्र चिराग था तो कोई शादी के तुरंत बाद ही देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर शहीद हो गया था।

Independence Day 2021 75th Independence Day 2021
Independence Day 2021 75th Independence Day 2021

patrika.com स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आपको बता रहा है शहीदों की दास्तां...।

Independence Day 2021 छीनकर लाए इस टैंक का रखा पाकिस्तानी नाम, पत्थर फेंकते हैं लोग

मंडला के मोहम्मद शरीफ खान महज 20 साल की उम्र में शहीद हो गए थे। १९६५ में भारत-पाक युद्ध के दौरान उन्होंने दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए थे। वे टैंक चलाने में माहिर थे इसलिए दुश्मनों ने खासतौर पर उन्हें निशाना बनाया था। विशेष बात यह है कि बहुत कम उम्र में ही उनके शहीद हो जाने के बाद भी छोटे भाई कासिम खान भी सेना में ही गए।


saheed_2.jpg

मंडला के ही बिनैकी गांव के बीजे चंद्रोल जम्मू एवं कश्मीर में पदस्थ थे। एक दिन दुश्मनों ने अचानक गोलीबारी शुरू कर दी तो चंद्रोल ने भी जवाब दिया. इसी दौरान वे शहीद हो गए। कुछ ऐसा ही मामला सिहोरा के खुड़ावल गांव के रामेश्वर पटेल का है जो सैनिक के रूप में जम्मू एवं कश्मीर के कुकवाड़ा में पदस्थ थे। सीमा पर देश की रक्षा करते हुए सन 2016 में उन्होंने वतन पर प्राण न्योछावर कर दिए।

saheed2_1.png

सिवनी के बरघाट की आदिवासी युवती बिंदु कुमरे तो क्षेत्र में बहादुरी की मिसाल बन चुकी हैं। इस सीआरपीएफ जवान की जांबाजी पर पूरा देश फक्र करता है। वे श्रीनगर हवाईअड्डे पर तैनात थीं तो आतंकियों ने हमला कर दिया। बिंदु ने तुरंत अपनी पोजीशन ले ली और आतंकियों का जमकर सामना किया. आतंकी दो किलोमीटर के घेरे में नहीं घुस सके। हालांकि देश के दुश्मनों से लोहा लेते हुए वे शहीद हो गईं। बाद में उनके परिजनों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया गया था।

Independence Day 2021 छोटी सी गन से उड़ा दिए पाक के कई पैटन टैंक

जबलपुर के तिलहरी के सैनिक सुनील कुमार शुक्ला की तो बेहद दुखद कहानी है। कुकवाड़ा में तैनाती के दौरान जब उन्हें आतंकवादियों के ठिकानों की जानकारी मिली तो वे अपने साथियों के साथ तुरंत वहां पहुंच गए. घंटों तक दोनों ओर से फायरिंग हुई. एक साथी को गोली लगने पर उसे हटाकर सैनिक शुक्ला खुद आगे आ गए और बाद में शहीद हो गए। उस समय गर्भवती पत्नी ने बाद में एक बेटे को जन्म दिया, वे अपने छोटे बेटे का चेहरा तक नहीं देख सके थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमी100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डालेShani Parvat: हाथ में मौजूद शनि पर्वत बताता है कि पैसों को लेकर कितने भाग्यशाली हैं आपफरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वो

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: अनंतनाग के हसनपोरा में आतंकी हमला, पुलिस हेड कांस्टेबल अली मोहम्मद शहीदभरोसा बनाए रखें, प्रिंट मीडिया को कोई खतरा नहींः प्रो. संजय द्विवेदीहम 'जनमन' की बात करते हैं और वे 'गन' की : स्वतंत्र देव सिंहUP Assembly Elections 2022: राजा भैया के खिलाफ कुंडा से समाजवादी के बाद बीजेपी ने घोषित की प्रत्याशी, जाने कौन है सिंधुजा मिश्रा जो राजा को देगी टक्करमहिला आयोग के नोटिस के बाद झुका SBI, विवादित सर्कुलर लिया वापसBeating the Retreat: गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर विजय चौक पर भव्य शो, 300 साल पुरानी है 'बीटिंग द रिट्रीट' परंपराभाजपा MLA की ‘जाति’ पर सवाल,हाईकोर्ट ने कहा- 90 दिन में सरकार करे समाधानराजनीतिक संरक्षण में हुआ है रीट परीक्षा का पेपर आउट,मंत्रिमंडल तक जुड़े हैं तार-राठौड़
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.