scriptअब अफसरों को पढ़ाना होगा वन का पाठ | officers will have to teach the lesson of the forest to the subordinat | Patrika News
भोपाल

अब अफसरों को पढ़ाना होगा वन का पाठ

अफसरों को मिलेगी वन विभाग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में पढ़ाने की जिम्मेदारी

भोपालAug 25, 2021 / 09:16 am

Hitendra Sharma

forest_training_institute.jpg

भोपाल. वन विभाग अपने ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को राष्ट्रीय स्तर की पहचान देने की तैयारी में है। इंस्टीट्यूट में एसडीओ और राज्य वन सेवा के अफसरों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए मुख्यालय में पदस्थ अधिकारियों को भी लेक्चर देना पड़ेगा। इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग होगी। अधिकारी संस्थाओं में जाकर या ऑनलाइन कक्षाएं भी ले सकेंगे।

दरअसल, इंस्टीट्यूट के लिए मॉड्यूल बनाया गया है, इसकी कॉपी इन संस्थाओं को भी भेजी गई है। अब तक इंस्टीट्यूट में वन सुरक्षाकर्मियों से लेकर रेंजरों को ट्रेनिंग दी जाती है। मप्र में वन विभाग के नौ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट हैं। मॉड्यूल के अनुसार अब सभी लेक्चर की रिकॉर्डिंग होगी।

Must See: रेंजर ने अवैध लकड़ी की खेप पकड़ी तो डीएफओ ने कॉल कर छुड़वाई

हर महीने ट्रेनिंग और रिफ्रेशर कोर्स
जानकारी के मुताबिक प्रदेश के इन ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में अधिकारियों को हर महीने ट्रेनिंग और रिफ्रेशर कोर्स कराया जाएगा। इसके माध्यम से अधिकारियों को विभाग के नियमों और कानूनों से रूबरू कराया जाएगा। समय-समय पर परीक्षाएं, मूल्यांकन और समय परइनके परिणाम जारी किए जाएंगे। संस्थाओं को’ अपग्रेड करने की प्रक्रिया की ऑनलाइन मॉनिटरिंग मुख्यालय से की जाएगी।

Must See: बेटे के खाते में रुपए जमा कराने वाले सीनियर फोरेस्ट ऑफिसर सस्पेंड

प्रदेश में यहां हैं इंस्टीट्यूट
मध्य प्रदेश के बालाघाट. अमरकंटक,बैतूल, सिवनी,झाबुआ, पचमढ़ी, बांधवगढ़, रीवा, लखनादौन में वन प्रशिक्षण संस्थान संचालित हैं।

Must See: पन्ना टाइगर रिजर्व में वल्चर प्वाइंट देख सकेंगे सैलानी

वन विभाग के एपीसीसीएफ विभाष ठाकुर ने बताया कि संस्थाओं में प्रशिक्षण का मॉड्यूल बनाने से लेकर उनमें निर्धारित लेक्चर लेने की योजना तैयार की गई है। लेक्चर की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी। तय मॉड्यल के हिसाब से लेक्चर किए गए हैं।

Hindi News/ Bhopal / अब अफसरों को पढ़ाना होगा वन का पाठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो