scriptMilk Price Hike: आज से दूध 2 रुपए प्रति लीटर महंगा, जानिए आपको कितने में मिलेगा Amul का दूध? | Amul Price Hike: Milk is costlier by Rs 2 per liter from today, know how much you will get milk for | Patrika News
राष्ट्रीय

Milk Price Hike: आज से दूध 2 रुपए प्रति लीटर महंगा, जानिए आपको कितने में मिलेगा Amul का दूध?

Amul Milk Prices Hike : अमूल ने रविवार को थैली वाला दूध प्रति लीटर दो रुपए महंगा कर दिया है। आज यानी 3 जून से सभी जगह नई कीमतें लागू होंगी।

नई दिल्लीJun 03, 2024 / 08:50 pm

Anand Mani Tripathi

लोकसभा चुनाव संपन्न होते ही प्रति लीटर 2 रुपए दूध महंगा हो गया है। देश भर में दूध बेचने वाली गुजरात की प्रमुख कंपनी अमूल ने अपने दूध की कीमतों में इजाफा किया है। यह कीमतें आज यानी 3 जून से लागू भी हो जाएंगी। अमूल ब्रांड नाम से दूध बेच रहे गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने कहा है कि एमआरपी में यह मात्र 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी है।
संघ ने कहा है कि अमूल दूध की कीमत औसत खाद्य महंगाई दर से बहुत ही कम है। वहीं दूध की ढुलाई और उत्पादन लागत की कीमत बढ़ गई है। यही वजह है कि यह बढ़ोतरी करनी पड़ी। अब 500 मिली अमूल भैंस दूध 36 रुपए में, 500 मिली अमूल गोल्ड दूध 33 रुपए में और 500 मिली अमूल शक्ति दूध 30 रुपए में मिलेगा। गौरतलब है कि अमूल ने फरवरी 2023 से ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी।
संघ ने बयान में कहा है कि अमूल के सदस्य संघो ने किसानों के भुगतान में 6 से 8 फीसदी की बढ़ोतरी की है। संघ अपनी नीति के तहत हर रुपए में 80 पैसा दूध उत्पादक को देता है। ऐसे में कीमते बढ़ाने से दुध उत्पादकों को इस महंगाई में दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी और सभी को बेहतर दूध मिलेगा।

Hindi News/ National News / Milk Price Hike: आज से दूध 2 रुपए प्रति लीटर महंगा, जानिए आपको कितने में मिलेगा Amul का दूध?

ट्रेंडिंग वीडियो