scriptओमिक्रॉन के कारण हो सकती है पेट से संंबंधित ये समस्या, तुरंत करवाएं जांच | Omicron may cause stomach related problems | Patrika News
भोपाल

ओमिक्रॉन के कारण हो सकती है पेट से संंबंधित ये समस्या, तुरंत करवाएं जांच

ओमिक्रॉन का कहर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। जिसका मुख्य कारण यह संक्रमण काफी तेजी से फैलता है, अगर इसकी शुरूआत में ही पहचान कर ली जाए, तो निश्चित ही ओमिक्रॉन पर समय रहते नियंत्रण पाया जा सकता है।

भोपालJan 14, 2022 / 02:58 pm

Subodh Tripathi

omicron.jpg

भोपाल. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का कहर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। जिसका मुख्य कारण यह संक्रमण काफी तेजी से फैलता है, अगर इसकी शुरूआत में ही पहचान कर ली जाए, तो निश्चित ही ओमिक्रॉन पर समय रहते नियंत्रण पाया जा सकता है। फिलहाल जो केस सामने आ रहे हैं, उनके अनुसार ओमिक्रॉन के यह सामान्य लक्षण हैं।


पेट दर्द की समस्या है
ओमिक्रॉन के सामान्य लक्षण सर्दी-जुकाम और खांसी के साथ ही गले में खराश आने के साथ ही पेट से संबंधित समस्याएं भी है, अगर किसी व्यक्ति को पेट दर्द, उल्टी या जी घबराने जैसी समस्याएं हो रही है, तो वह ओमिक्रॉन से प्रभावित हो सकता है, ऐसे में तुरंत जांच करवाना चाहिए, ताकि सही समय पर उपचार लेने से आप ठीक हो सकते हैं और किसी गंभीर स्थिति का सामना भी आपको नहीं करना पड़ेगा।


यह समस्या हो तो तुरंत हो जाएं सावधान
जानकारों की माने तो कोरोना के नए वैरिएंट की चपेट में आने से पेट से संबंधित समस्या हो जाती है, अगर आपको जी मचलना, उल्टी, दस्त, भूख नहीं लगना, पीठ दर्द, पेट दर्द आदि समस्या हो रही है, तो हल्के में नहीं लें, क्योंकि हो सकता है यह समस्या ओमिक्रॉन की समस्या हो, चूंकि यह समस्या उन लोगों को भी हो सकती है जिन्होंने कोरोना की दोनों डोज लगवा ली हो, लेकिन समय रहते इलाज करवाने से यह कंट्रोल भी हो जाती है।


इन बातों का रखें ध्यान
-मास्क लगाकर ही रखें।
-भोजन साबुन से हाथ धोकर ही करें।
-साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें।
-गर्म भोजन का सेवन करें।
-बॉडी को हाईड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।
-गुनगुना पानी पीना भी फायदेमंद रहेगा।
-खाने की चीजें एक दूसरे के साथ शेयर नहीं करें।

यह भी पढ़ें : पहली से आठवीं तक के स्कूल बंद कर चलाएं ऑनलाइन क्लास


खुद को करे आइसोलेट
अगर आप कोरोना के किसी भी वैरिएंट के चलते संक्रमित हो जाते हैं, तो आप उससे उबरने के लिए खुद को होम आइसोलेट कर सकते हैं, आप घर के अन्य लोगों के सम्पर्क से बचें, ताकि वे भी संक्रमित नहीं हो, इसी के साथ उन फूड्स का सेवन करें, जिनसे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढऩे के साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ जाए, इसके लिए आप संतरा, मौसंबी, ब्रोकली, हरी सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करें, भीगोया हुआ चना भी शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8728wn

Home / Bhopal / ओमिक्रॉन के कारण हो सकती है पेट से संंबंधित ये समस्या, तुरंत करवाएं जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो