scriptसावधान: पासपोर्ट बनवाने में हो रही ठगी, इन 5 वेबसाइटों से कभी न अप्लाई करें passport | Online Passport Fraud: Beware of fake websites | Patrika News
भोपाल

सावधान: पासपोर्ट बनवाने में हो रही ठगी, इन 5 वेबसाइटों से कभी न अप्लाई करें passport

कुछ पासपोर्ट बनाने की फर्जी वेबसाइटों के कारण लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं…..

भोपालMar 17, 2020 / 11:35 am

Ashtha Awasthi

01.png

Online Passport Fraud

भोपाल। पासपोर्ट ( passport) एक प्रकार का कानूनी दस्तावेज है, जो कि भारत की सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इसका उपयोग विदेश में यात्रा करने के लिए किया जाता है। किसी दूसरे देश में जाने के लिए यह अतिआवश्यक है। जिस देश में व्यक्ति निवास करता है, उसी देश के द्वारा उसका पासपोर्ट बनाया जाता है। यह इंडियन पासपोर्ट ( Indian passport ) विदेश यात्रा के समय व्यक्ति की पहचान और उसकी नागिरकता को बताता है। पासपोर्ट किसी भी देश के वासी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने के लिए सक्षम बनाता है। आजकल पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन में लोग ठगी का शिकार हो रहें हैं..जानिए कैसे….

passport.jpg

पासपोर्ट बनाने की फर्जी वेबसोइटों से रहें सतर्क

कुछ पासपोर्ट बनाने की फर्जी वेबसाइटों के कारण लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। पिछले महीने पासपोर्ट विभाग की शिकायत पर उससे मिलती-जुलती चार फर्जी वेबसाइट्स को साइबर सेल ने तो ब्लॉक कर दिया था लेकिन इसके कुछ समय बाद अब एक फिर नए एड्रेस से कुछ फर्जी वेबसाइट्स के लिंक दिख रहे हैं। इन फिशिंग पेजेस के चलते पासपोर्ट आवेदक ठगी के शिकार हो रहे हैं।

Passport अप्लाई करने जा रहे है, तो सावधान हो जाऐं

आवेदक अनूप कुमार वार्ष्णेय ने पार्सपोर्ट अधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि उन्होंने indiapassport.co.in से स्लॉट बुक करना चाहा लेकिन उन्हें 1500 रुपए की जगह 2498 रुपए फीस चुकानी पड़ी। उन्हें पैसे चुकाने के बाद पता चला कि ये अधिकृत वेबसाइट नहीं है। शिकायत मिलने के बाद रीजनल पासपोर्ट अधिकारी ने इस मामले को विदेश मंत्रालय भेजा है। साथ ही भोपाल साइबर पुलिस अधिकारियों को जांच करने के आदेश भी दिए हैं।

passport.jpg

ध्यान रखें ये बातें

बता दें, कि गूगल पर ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई टाइप करते ही कुछ एड और फिशिंग पेजेस के लिंक नजर आते हैं। इन पर क्लिक करते ही आवेदक से पेमेंट के नाम पर ठगी की जाती है। ऐसे में फर्जी वेबसाइट से अंजान आवेदक ठगी के शिकार हो जाते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले वेबसाइट को अच्छे से चेक करें। नीचे कुछ फिशिंग वेबसाइट्स के लिंक दिए जा रहे हैं, जिनसे सावधान रहें…..

www.online-passportindia.com
www.passport.india.org
www.onlinepassport.org
www.applypassport.org
www.passportindiaportal.com

us-passport-in-hand-750x400.png

मध्यप्रदेश की रीजनल पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल बताती है कि गूगल पर कुछ फिशिंग पेज और वेबसाइट्स नजर आती हैं लेकिन पासपोर्ट आवेदन के लिए विदेश मंत्रालय की अधिकृत वेबसाइट www.passportindia.gov.in है। आवेदक केवल इसके माध्यम से ही आवेदन करें। सामान्य पासपोर्ट के लिए फीस 1500 रुपए है और तत्काल श्रेणी के लिए फीस 3500 रुपए फीस लगती है। आवेदक कहीं भी इससे ज्यादा फीस न दें।

Home / Bhopal / सावधान: पासपोर्ट बनवाने में हो रही ठगी, इन 5 वेबसाइटों से कभी न अप्लाई करें passport

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो