scriptParking is no longer free in the city, parking rates have been impleme | शहर में अब फ्री नहीं पार्किंग, पुराने आदेश रद्द कर पार्किंग दरें लागू की | Patrika News

शहर में अब फ्री नहीं पार्किंग, पुराने आदेश रद्द कर पार्किंग दरें लागू की

locationभोपालPublished: Feb 10, 2024 06:33:04 pm

भोपाल. भोपाल में अब पार्किंग फ्री नहीं होगी। नगर निगम ने वन टाइम पार्किंग शुल्क को लेकर पिछले दो आदेशों को रद्द कर शहर में फिर से पार्किंग शुल्क वसूली का रास्ता खोला। इसके तहत पार्किंग की दरें भी लागू कर दी है।

3531ad89-a4b9-408f-9afd-1c678196cc01.jpg
शहर में अब फ्री नहीं पार्किंग, पुराने आदेश रद्द कर पार्किंग दरें लागू की

पार्किंग के लिए 13 पैकेज में 35 स्थान तय, एमपी नगर से दस नंबर तक प्रीमियम पार्किंग से चार गुना तक शुल्क बढ़ाएंगे
- अभी शहर में वन टाइम पार्किंग शुल्क लागू, महज न्यू मार्केट में दो जगह पर प्रीमियम पार्किग में वसूली
शहर में अब नए सिरे से पार्किंग के ठेके देने की कवायद की जा रही है। 13 पैकेज बनाकर 35 स्थानों पर पार्किंग शुल्क वसूली का ठेका देने की कवायद है। एक पैकेज में एक जगह से एक से अधिक ठेके दिए जाएंगे। एक ही जगह को प्रीमियम और सामान्य में बांटा गया है। बताया जा रहा है कि न्यू मार्केट में प्रीमियम पार्किंग पर शुल्क वसूली करने वाले ठेकेदार के अनुसार ही पार्किंग के प्रीमियम पार्किंग के ठेके की शर्त तय की है। प्रीमियम पार्किंग पर शुल्क 30 रुपए प्रति घंटा है, इससे ज्यादा पर 50 रुपए भी हो जाते हैं। जबकि सामान्य पांच रुपए से दस रुपए के बीच तय है। ऐसे में समझ सकते हैं कि पार्किंग के लिए आपको दो गुना से ज्यादा दर देना पड़ सकती है।
दो से बढक़र 14 प्रीमियम पार्किंग होगी
- अभी न्यू मार्केट में टॉप एंड टाउन के सामने बीआरटीएस व मल्टीलेवल पार्किंग के सामने की ओर प्रीमियम के ठेके हैं। यहां कार के लिए दस रुपए की जगह तीन गुना ज्यादा यानि 30 रुपए से 50 रुपए तक वसूले जाते हैं। ऐसी ही स्थिति एमपी नगर में बोर्ड ऑफिस चौराहे से लगे हुए क्षेत्र, बैंक स्ट्रीट, सरगम के पास, दस नंबर बाजार रोड साइड व अन्य में हो सकती है। कुल 14 नई प्रीमियम पार्किंग से वाहन चालकों से तीन से पांच गुना ज्यादा पार्किंग शुल्क वसूली का इंतजाम है।
परिषद का निर्णय मानता तो शहर में होती राहत की पार्किंग
- शहर में नगर निगम के पार्किंग स्थलों की संख्या 55 है। वन टाइम पार्किंग शुल्क यानि वाहन खरीदी के समय ही एकमुश्त पार्किंग शुल्क वसूली करने के निर्देश से पूरा शहर लगभग पार्किंग शुल्क फ्री हो गया था। दो पहिया वाहन के लिए तो वसूली पूरी तरह से बंद है। मौजूदा परिषद ने प्रस्ताव पारित किया था कि निगम के पार्किंग स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगम कर्मचारी नियुक्त करें ताकि लोगों को वाहन रखने में दिक्कत न हो। निगम प्रशासन ने इसे नहीं माना। पार्किंग स्थलों पर कब्जे हुए। एंट्री-एग्जिट गेट पर दुकाने लग गई। यही वजह रही कि शिकायतें बढ़ी और अब फिर से पार्किंग के ठेके किए जा रहे। यदि परिषद के प्रस्ताव के अनुसार व्यवस्था कर दी जाती तो लोगों को राहत की पार्किंग होती।
कोट्स
पार्किंग को लेकर हम अफसरों से चर्चा कर रहे हैं। परिषद के निर्णय लागू नहीं होने पर भी पूछताछ कर रहे हैं। शहर और लोगों के हित में जो होगा वही करेंगे।
- मालती राय, महापौर
---------------------------------------------------
जोड- पार्किंग की खबर
कार प्रीमियम पार्किंग के रेट
0-1 घंटा- 30 रुपए
1-2 घंटे- 50 रुपए
2-4 घंटे- 70 रुपए
4-8 घंटे- 90 रुपए
8-12 घंटे- 110 रुपए
---------------------
कार पार्किंग सामान्य रेट
0-2 घंटे- 10 रुपए
2-4 घंटे- 20 रुपए
4-8 घंटे- 30 रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो