scriptIndian railways: यात्रियों को ट्रेनों में फिर से मिलेंगे कंबल, देने होंगे इतने रुपये, साथ में मिलेगी पूरी किट | Passengers will get blankets again in trains | Patrika News
भोपाल

Indian railways: यात्रियों को ट्रेनों में फिर से मिलेंगे कंबल, देने होंगे इतने रुपये, साथ में मिलेगी पूरी किट

एक कंबल के लिए 180, तकिए के लिए 70 व चादर के लिए 40 रुपए भुगतान करना होगा…..

भोपालOct 19, 2021 / 04:05 pm

Ashtha Awasthi

blankt_1.png

Indian railways

भोपाल। ट्रेनों में कंबल, चादर, तकिया समेत कई सुविधाएं फिर मिलेंगी, लेकिन अब ये मुफ्त नहीं दी जाएंगी। यात्रियों को इनके लिए भुगतान करना होगा। रेलवे यात्रियों को पूरी किट उपलब्ध कराएगा, जिसकी कीमत 300 रुपए होगी। पूरी किट खरीदने की अनिवार्यता नहीं होगी। यात्री जरूरत की एक- दो चीजें भी खरीद सकते हैं।

खास बात यह है कि यात्री इस किट को घर ले जा सकते हैं। पिछले साल कोरोना के कारण रेलवे ने ट्रेनों में कंबल, चादर, तकिया देना बंद कर दिया था। यात्री काफी समय से इसकी मांग कर रहे थे । अब रेलवे ने पूरी किट उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की है। एक कंबल के लिए 180, तकिए के लिए 70 व चादर के लिए 40 रुपए भुगतान करना होगा।

निजी कंपनियों के साथ समझौता

रेलवे ने इस सुविधा के लिए निजी कंपनियों के साथ समझौता किया है। सुविधा फिलहाल उत्तर और पूर्व रेलवे ने शुरू की है। मांग के अनुसार अन्य जोन में भी इसे शुरू किया जाएगा। डिब्रूगढ़ राजधानी, चेन्नई राजधानी और नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस में यह सुविधा शुरू हो चुकी है।

किट में यह चीजें मिलेंगी

300 रुपये वाली किट में यात्रियों को कंबल, बेडशीट, तकिया, तकिया कवर, डिस्पोजेबल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनेटाइजर, पेपर सोप और टिश्यू पेपर दिया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84wr02
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो