scriptPatrika Positive News : पश्चिम मध्य रेलवे हर मिनट बनाएगा 500 लीटर ऑक्सीजन | Patrika Positive News West central railway will make 500 liters of oxy | Patrika News
भोपाल

Patrika Positive News : पश्चिम मध्य रेलवे हर मिनट बनाएगा 500 लीटर ऑक्सीजन

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने निशातपुरा में स्थापित हो रहा है 50 लाख का ऑक्सीजन प्लांट

भोपालMay 24, 2021 / 07:35 am

Hitendra Sharma

patrika_positive_news.jpg

भोपाल. कोरोना की तीसरी लहर से निपटने पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल रेल मंडल के निशातपुरा अस्पताल में प्रति मिनट 500 लीटर उत्पादन क्षमता का मेडिकल लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होगा। डीआरएम उदय बोरवणकर ने बताया कि रेलवे बोर्ड एवं केंद्रीय मंत्रालय ने प्रोजेक्ट मंजूर कर लिया है। इसकी लागत 50 लाख रुपए होगी। सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश की निगरानी में संचालित प्रोजेक्ट के लिए लेटर ऑफ इंटरेस्ट तैयार हो चुका है। निर्माण के लिए निजी क्षेत्र की कंपनियों को बुलाया जाएगा।

Must see: MP में कोरोना के ताजा आंकड़े

सीनियर डीसीएम ने बताया कि निशातपुरा अस्पताल के अलावा ऐसे ही मेडिकल लिक्विड ऑक्सीजन प्रोडक्शन प्लांट जबलपुर और कोटा में लगाए जाएंगे। निर्माण के लिए रेलवे अगले सप्ताह टेंडर जारी करेगा। ऑक्सीजन एक्सप्रेस के तहत टैंकर को दूसरे शहरों तक पहुंचाने रेलवे ने सभी प्रकार के शुल्क माफ किए हैं।

24 घंटे की क्षमता
निशातपुरा में स्थापित होने वाले ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 24 घंटे काम करने की होगी। अभी बोकारो से टैंकर लाकर मंडीदीप में उतारा जा रहा है। सागर के मकरोनिया एवं जबलपुर के भेड़ाघाट स्टेशन पर ये व्यवस्था की गई है।

निरस्त होने पर शुल्क
ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन रेलवे अपने खर्च पर कर रहा है। सीनियर डीसीएम ने बताया कि टैंकर संचालकों से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा, लेकिन इंडेंट बुकिंग निरस्त होने पर चार्ज 15०० प्रति के हिसाब से लिया जा रहा है।

चालू की जाएंगी बंद ट्रेनें
सीनियर डीसीएम ने बताया कि वर्तमान में कई यात्री ट्रेनों में पांच से 10 फीसदी तक यात्रियों की संख्या हो गई थी। इसलिए ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। राज्य सरकार जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर रही है। इसके बाद यात्रियों की संख्या के हिसाब से ट्रेनों का संचालन फिर शुरू होगा

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81giie

Home / Bhopal / Patrika Positive News : पश्चिम मध्य रेलवे हर मिनट बनाएगा 500 लीटर ऑक्सीजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो