scriptशहर में मंडरा रहा है ‘ओमिक्रॉन’ का खतरा, कनाडा-यूके से लौटे लोग निकले ‘कोरोना पॉजिटिव’ | People returned from Canada-UK turned out to be 'Corona positive' | Patrika News
भोपाल

शहर में मंडरा रहा है ‘ओमिक्रॉन’ का खतरा, कनाडा-यूके से लौटे लोग निकले ‘कोरोना पॉजिटिव’

दोनों को काटजू अस्पताल में आइसोलेट किया गया है….

भोपालDec 08, 2021 / 12:29 pm

Ashtha Awasthi

corona_new.png

Corona positive

भोपाल। शहर में भी यूके और कनाडा से लौटे दो लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। ओमिक्रॉन और इनकी ट्रैवल हिस्ट्री को देखते हुए दोनों के सैम्पल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजे गए हैं। एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने दोनों के घरों को कंटेनमेंट बनाकर परिजनों के सैम्पल लिए हैं। दोनों को काटजू अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। यूके से लौटा युवक तीस नवंबर को गुजरात आया था, वहां से 4 दिसंबर को भोपाल पहुंचा है।

कनाडा से लौटा युवक कनेक्टिंग फ्लाइट से पांच दिसंबर को भोपाल आया है। इधर, कोरोना की पहली व दूसरी लहर में सबसे त्रस्त आर्थिक राजधानी मुंबई और आसपास के शहरों में ओमिक्रॉन का खतरा मंडरा रहा है। दहशत के बीच विदेश से आए 100 से ज्यादा लोग गायब हैं। वायरस के खतरनाक स्वरूप से मंगलवार को कोई संक्रमित नहीं हुआ। महाराष्ट्र सरकार ने विदेशी यात्रियों के लिए सख्त गाइडलाइन जारी की है।

अलर्ट मोड पर है सरकार

नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की आहट से सरकार अलर्ट मोड में है। अगले सात दिनों तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित पूरी कैबिनेट मैदान में उतरेगी। मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर मंत्रियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन को लेकर वैज्ञानिकों के अध्ययन से संकेत मिल रहे हैं कि जनवरी में तीसरी लहर का प्रभाव पीक पर आ सकता है। लिहाजा तैयारियां पुख्ता होनी चाहिए। कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने की संभावना है. इसलिए पूरे प्रदेश में सजगता और सतर्कता आवश्यक है. हमें मास्क, सोशल डिस्टेसिंग और शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कर कोरोना वायरस का सामना करना है. हमारा प्रयास है कि लॉकडाउन की स्थिति न बने.

वैक्सीनेशन पर फोकस

मुख्ममंत्री ने कहा कि दिसंबर के अंत तक 100% वैक्सीनेशन पर फोकस रहेगा। मुख्य रूप से वैक्सीन के दूसरे डोज लगाने के लिए लोगों को जागरूक करने की अभी भी जरूरत है। सरकार ने 8 दिसंबर को फिर से वैक्सीनेशन अभियान चलाने का फैसला किया है।

लगातार बढ़ रहे हैं केस

मध्यप्रदेश में 24 घंटे में 16 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। 10 दिन बाद इंदौर में सबसे ज्यादा 8 कोरोना केस आए हैं। भोपाल में 6 पॉजिटिव मिले हैं। यहां 84 साल की कोरोना संक्रमित एक महिला की मौत हो गई है। वहीं, जबलपुर में 2 नए केस आए हैं। जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन ऑफ काउंसिल (JTPCL) के सीईओ हेमंत सिंह के बेटे की शादी में आया जर्मन युवक कोरोना पॉजिटिव निकला है। रिसेप्शन में 2000 लोग शामिल हुए थे। प्रदेश में सोमवार को 13 मरीज ठीक भी हुए। इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या 140 हो गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8631on

Home / Bhopal / शहर में मंडरा रहा है ‘ओमिक्रॉन’ का खतरा, कनाडा-यूके से लौटे लोग निकले ‘कोरोना पॉजिटिव’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो