scriptआम जनता को मिली राहत, जारी हुए पेट्रोल और डीजल के नए रेट, जानें आज का दाम | petrol diesel price 26 november | Patrika News
भोपाल

आम जनता को मिली राहत, जारी हुए पेट्रोल और डीजल के नए रेट, जानें आज का दाम

आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है रेट…..

भोपालNov 26, 2021 / 11:36 am

Ashtha Awasthi

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल—डीजल का आज ये रहा भाव, कच्चे तेल के दामों में आई भारी कमी

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल—डीजल का आज ये रहा भाव, कच्चे तेल के दामों में आई भारी कमी

भोपाल। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol and Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं किया है। आज लगातार 22वें दिन दाम में बढ़ोतरी नहीं की गई है। सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार की तरफ से एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती के बाद कई राज्य Petrol-डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) में कटौती करने लगे हैं।

वहीं अब पेट्रोल और डीजल के कीमतों में जल्द नरमी के आसार हैं। उत्पाद शुल्क में कमी के बाद थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन कच्चे तेल के दाम ऊंचे स्तर पर बने होने के कारण कीमत अब भी 95 से 100 रुपए प्रति लीटर के बीच है। तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक ने कीमतों में नरमी के लिए कच्चे तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी से इनकार कर दिया है। ऐसे में भारत, अमरीका समेत कच्चे तेल के बड़े उपभोक्ता देशों ने जवाबी रणनीति तैयार की है, ताकि ज्यादा आपूर्ति से दाम खुद-ब खुद नीचे आ जाएं। सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि भारत कच्चे तेल की कीमतों में कमी के लिए रणनीतिक तेल भंडार से 50 लाख बैरल कच्चा तेल निकालने की तैयारी कर रहा है।

क्या है भोपाल का रेट

आज 26 नवंबर को राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपये लीटर और डीजल 90.87 रुपये लीटर के करीब बिक रहा है। बता दें कि एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां वैट में कटौती की थी। पंजाब, कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादर, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मेघालय और लद्दाख शामिल हैं।

जानिए बाकी राजधानियों के हाल

देश की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के भाव 103.97 रुपये प्रति लीटर है जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 86.67 रुपये है. मुंबई में आज पेट्रोल के भाव 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल का भाव 101.40 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 91.43 रुपये है. कोलकाता में आज पेट्रोल 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x835szf

Home / Bhopal / आम जनता को मिली राहत, जारी हुए पेट्रोल और डीजल के नए रेट, जानें आज का दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो