Petrol Price: भारत बंद के दूसरे दिन भी बढ़े भाव, सरकार बोली नहीं घटेंगी कीमतें

Petrol Price: भारत बंद के दूसरे दिन भी बढ़े भाव, सरकार बोली नहीं घटेंगी कीमतें

Manish Geete | Publish: Sep, 11 2018 12:06:48 PM (IST) | Updated: Sep, 11 2018 12:11:03 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

Petrol Price: भारत बंद के दूसरे दिन भी बढ़े भाव, सरकार बोली नहीं घटेंगी कीमतें

 

भोपाल। पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच भारत बंद के दूसरे दिन ही पेट्रोल के दामों में कमी नहीं हो रही है। भारत बंद के दूसरे ही दिन पेट्रोल और डीजल के दाम फिर बढ़ गए हैं। मंगलवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल के दाम 86.55 रुपए पर खुले, जो 0.75 पैसे बढ़ गए। जबकि डीजल के भाव 76.80 रुपए हो गए, जो 0.80 पैसे बढ़े हैं। इसके बावजूद मध्यप्रदेश की सरकार पेट्रोल और डीजल से वैट घटाने के मूड में नजर नहीं आती है।

 

पेट्रोल और डीजल पर कितना लगता है वैट
मध्यप्रदेश की सरकार पेट्रोल और डीजल पर जितना वैट लगाती है, वो देशभर में चौथे स्थान पर आ गया है। फिलहाल मध्यप्रदेश में पेट्रोल पर 25.78 रुपए और डीजल पर 19.68 रुपए प्रति लीटर टैक्स वसूला जाता है।

 

 

वित्त मंत्री जयंत मलैया कहते हैं कि पेट्रोल-डीजल पर वैट कम
करने का निर्णय नहीं हुआ है। केंद्र सरकार इसे जीएसटी में ला रही है, इसलिए इन पहलुओं को देखना जरूरी है। हम एक साल पहले ही वैट घटा चुके हैं। कर सलाहकार राजेश जैन कहते हैं कि अब पेट्रोल-डीजल के रेट बढ़ रहे हैं तो सरकार को चाहिए कि बढ़े हुए रेट ऑफ टैक्स को कम कर दे।

 

केंद्रीय करों में कटौती के आसार नहीं
इसके अलावा मध्यप्रदेश के अलावा देश के बाकी हिस्सों में भी पेट्रोल और डीजल के भाव में इजाफा देखा गया। कई शहरों में पेट्रोल-डीजल 14 पैसे महंगा हो गया। दिल्ली में पेट्रोल 80.87 रुपए और डीजल 72.97 रुपए हो गया। मुबंई में पेट्रोल 88.26 रुपए और डीजल 77.47 रुपए पर पहुंच गया।

 

केंद्रीय करों में कटौती के आसार नहीं
सूत्रों के मुताबिक फिलहाल केंद्रीय करों में कोई कटौता के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। सरकार सवा तीन सौ से अधिक वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी की दरें घटाकर और आयकर में छूट के जरिये जनता को करीब 2 लाख करोड़ रुपए सालाना कर राहत दे चुकी है। ऐसे में सरकारी खजाने की वर्तमान स्थिति को देखते हुए पेट्रोल-डीजल पर कटौती की कोई गुंजाइश नहीं है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned