scriptसुबह खाली पेट खा लें इस पेड़ की सिर्फ 2 पत्तियां, होंगे अद्भुत फायदे | plum leaf benifits for health in hindi | Patrika News
भोपाल

सुबह खाली पेट खा लें इस पेड़ की सिर्फ 2 पत्तियां, होंगे अद्भुत फायदे

सुबह खाली पेट खा लें इस पेड़ की सिर्फ 2 पत्तियां, होंगे अद्भुत फायदे

भोपालMar 26, 2019 / 04:53 pm

Faiz

health news

सुबह खाली पेट खा लें इस पेड़ की सिर्फ 2 पत्तियां, होंगे अद्भुत फायदे

भोपालः इंसान भले ही कितना ही तंदुरुस्त क्यों ना हो, जीवन में उसे कभी न कभी किसी न किसी बीमारी का सामना तो करना ही पड़ता है। ऐसे में उसे संबंधित दवाईयों से उस समस्या का उपचार करना पड़ता है। आमतौर पर लोग अंग्रेजी दवाईयों पर ही निर्भर रहते हैं, जो ज्यादातर महंगी तो होती ही हैं, साथ ही उसका कोई साइड इफेक्ट ना हो, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है। ऐसे में आयुर्वेद द्वारा चयनित जड़ी बूटियां ही हमारे लिए बेहद कारगर सिद्ध होती हैं, क्योंकि इसके नियमित सेवन से किसी तरह का साइडइफेक्ट नहीं होता और हमारा शरीर पूर्ण रूप से निरोगी हो जाता है।

इसी के चलते आज हम आपको आयुर्वेद में एक खास स्थान प्राप्त पत्तियों के बारे में बताएंगे जिसके नियमित इस्तेमाल से आप निरोगी हो जाएंगे और आपको डॉक्टर आदि के पास भी जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी। इसलिए अगर आप भी डॉक्टर की महंगी फीस और तमाम तरह की दवाइयां आदि के झंझट में पड़ने से बचना चाहते हैं तो, रोजाना सुबह उठकर खाली पेट बेर की दो पत्तियां चबाना शुरू कर दें। अगर आप रोज़ाना नियम से इस प्रक्रिया को दोहराते हैं तो ऐसा करने के कुछ ही समय बाद आप खुद महसूस करेंगे कि आपको इससे कितना ज्यादा फायदा हो रहा है।

बेर के पत्ते खाने के फायदे

-पेचिश की समस्या

अगर आप पेचिश की समस्या से परेशान हैं तो इसके उपचार के लिए आप बेर के पत्तों को पानी में उबालकर उसे छानकर पी लें। इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा, अगर आपके पैर के तलवों में जलन महसूस होती, जिससे निजात पाने के लिए आप बेर के पत्तों को मिश्री के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पैरों के तलवों पर लगा लेने से तलवों की जलन से निजात मिल जाएगा।

-मोटापे की समस्या

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप बेर के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले बेर के पत्तों के साथ बेर का फल का भी सेवन करना है जो कि एक बहुत ही बेहतर औषधि माना जाता है। बता दें कि यदि आप नियम से प्रतिदिन बेर की पत्तियों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में बढ़ चुकी चर्बी काफी आसानी से कम हो जाती है और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है।

-ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आप ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमार से भी ग्रस्त हैं तो इसके इलाज के लिए आपको बेर के पत्तों का रस पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी राहत मिल सकती है। इस तरह की समस्या से राहत पाने के लिए बेर की पत्तियां बेहद ही फायदेमंद होती है।

Home / Bhopal / सुबह खाली पेट खा लें इस पेड़ की सिर्फ 2 पत्तियां, होंगे अद्भुत फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो