scriptखाते में आने वाले हैं 2 हजार रुपए, मार्च तक ट्रांसफर हो जाएगी किस्त | PM Kisan Samman Nidhi 2 thousand rupees installment in the account | Patrika News
भोपाल

खाते में आने वाले हैं 2 हजार रुपए, मार्च तक ट्रांसफर हो जाएगी किस्त

1 जनवरी को आ चुकी है 10वीं किस्त, जिनके खाते में नहीं पहुंचे रुपए अब उनको मिलेगी राशि

भोपालJan 13, 2022 / 11:36 am

Hitendra Sharma

pm_kisan_samman_nidhi.png

भोपाल. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 10वी किस्त जिन लोगों के खाते में अभी तक नहीं पहुंची है उनको परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार ने कहा है कि जिन लोगों के खाते में किस्त के रुपए नहीं पहुंचे हैं उनको 2 हजार की राशि जल्द ही मिलेगी।

दरअसल पीएम मोदी (PM MODI) ने किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 1 जनवरी को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी थी, लेकिन अभी ऐसे किसान की संख्या बहुत है जिनके ऐसे हैं, जिनके बैंक खाते में 10वीं किस्त का पैसा नहीं आया है। ऐसे में अगर आपके खाते में अभी तक ये पैसा नहीं आया तो आप बिल्कुल भी परेशान न हो। बताया जा रहा है कि 10वीं किस्त के दो हजार रुपए आपके खाते में 31 मार्च तक आ जाएगा। इससे पहले पीएम किसान की नौवीं किस्त अगस्त, 2021 में खातों में आई थी। केंद्र सरकार अब तक इस योजना के द्वारा देशभर के किसानों के खाते में 1.8 लाख करोड़ रुपये भेज चुकी हैं।

हेल्पलाइन पर कर सकते हैं संपर्क
देश के जिन किसानों को पीएम सम्मान निधि की किस्त को लेकर किसी बी तरह की परेशानी हो रही है वह पीएम किसान योजना की हेल्पलाइन नंबर या फिर पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। योजना की जानकारी के लिए पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266 पर या पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 पर शिकायत करें। केंद्र सरकार ने पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स- 011—23381092, 23382401 भी जारी किए हैं। इसके अलावा पीएम किसान की नई हेल्पलाइन- 011-24300606 और 0120-6025109 पर संकर्क किया जा सकता है। आपकी परेशानी आप योजना के लिए बनाई गई ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रदेश में 15 हजार से ज्यादा सरकारी पदों पर होने वाली है भर्ती

ऐसे करें चेक किस्त मिलेंगी या नहीं
अगर आप भी किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आपने रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा या नहीं ये आपको लाभार्थियों की लिस्ट में देखकर पता चलेगा, इसके लिए आपको आपना नाम लिस्ट में देखना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। होमपेज पर दाहिनी तरफ आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प पर क्लिक करना होगा, फिर फॉर्मर कॉर्नर के भीतर आपबेनेफिशरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। लिस्ट में अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद गेट रिपोर्ट विकल्प को क्लिक करने पर आपके इलाके के सभी किसान लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगी और उसमें आप अपना नाम ढूढ़ कर जान सकेंगे।

किस्‍त का स्‍टेटस देखने के लिए ये करें
पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर बेनेफिशियरी स्‍टेटस विकल्प चुनना होगा। क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालना होगा और आपके सामने किस्त का स्‍टेटस होगा। इसतरह आप अपना किस्‍त का स्‍टेटस देख सकेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x871fqd

Home / Bhopal / खाते में आने वाले हैं 2 हजार रुपए, मार्च तक ट्रांसफर हो जाएगी किस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो