scriptखुशखबरी: इस दिन आपके खाते में आएंगे 2 हजार रुपए, बस कर लें ये 1 काम | pm kisan yojana 11th installment date 2022 update | Patrika News

खुशखबरी: इस दिन आपके खाते में आएंगे 2 हजार रुपए, बस कर लें ये 1 काम

locationभोपालPublished: May 12, 2022 12:28:07 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का किसान इंतजार कर रहे हैं, जिसको लेकर बड़ा अपडेट आया है….

capture.jpg

pm kisan yojana

भोपाल। अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. यह राशि दो-दो हजार करके तीन बार में दी जाती है। पीएम मोदी जल्दी ही पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त (PM Kisan 11th Installment Released) जारी करने वाले हैं. दरअसल, केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही ये योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस बीच पीएम मोदी ने ट्वीट कर किसानों के लिए बड़ी बात भी कही है।

कब आएगा 11वीं किस्त का पैसा?

पीएम किसान की अगली किस्त जल्दी ही आने वाली है. दरअसल, इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है. वहीं, तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इस हिसाब से इस महीने के लास्ट तक किसानों के खाते में पीएम किसान की 11वीं किस्त आ सकती है।

जरूर कर लें ये 1 काम

11वीं किस्त का किसान बेहद बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इस किस्त के भेजने से पहले सरकार ने कुछ नियमों को पूरा करना अनिर्वाय कर दिया है. सरकार के आदेश के मुताबिक e-KYC प्रकिया पूरी ना होने पर किसान 11वीं किस्त से वंचित रह जाएगा. सरकार ने किसानों को e-KYC प्रकिया पूरा करने के लिए 31 मई तक का समय दिया है. पीएम किसान योजना के वेबसाइट पर जाकर किसान अपना e-KYC करा सकते हैं. इसके अलावा सीएससी सेंटर के पर भी जाकर किसान इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं।

ऐसे करें चेक करें स्टेटस

1. किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
2. अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
3. अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
4. अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
5. यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
6. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8apkd7

ट्रेंडिंग वीडियो