scriptघर की बिजली गुल तो सोशल मीडिया पर करो शिकायत, जल्द दूर होगी दिक्कत | power cut in the house, complain on social media | Patrika News
भोपाल

घर की बिजली गुल तो सोशल मीडिया पर करो शिकायत, जल्द दूर होगी दिक्कत

अफसरों को सोशल मीडिया की शिकायतों को भी प्राथमिकता से लेकर हल करने के निर्देश दिए हैं….

भोपालOct 21, 2021 / 04:36 pm

Ashtha Awasthi

light.png

power cut

भोपाल। बिजली कटौती या अन्य कोई दिक्कत है, तो उसे हल कराने ट्वीटर, फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते हैं। ऊर्जा विभाग अब सोशल मीडिया पर बिजली संबंधित शिकायतों को भी हल कर रहा है। इसके तहत बिजली विभाग के ऑफीशियल अकाउंट पर शिकायत करनी होगी। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने अफसरों को सोशल मीडिया की शिकायतों को भी प्राथमिकता से लेकर हल करने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शिकायतों के निराकरण के लिए केंद्रीयकृत कॉल सेंटर हैं। शिकायतों की स्थिति देखें, तो अप्रेल 2020 से सितंबर 2021 तक 48.45 लाख शिकायतों को निराकृत किया गया है। शिकायतों के निराकरण की औसत अवधि पिछले वर्ष एक घंटा 31 मिनट थी, वह इस साल घटकर एक घंटा 16 मिनट हो गई है।

ऐेसे बचेगी बिजली

कोयला संकट से बिजली कटौती की आशंका भले ही बनी हुई हो, लेकिन बीते पांच साल में एलइडी से हर घर को रोशन करने की कोशिश अब रंग ला रही है। भोपाल में ही 95 फीसदी घरों में अब एलइडी बल्ब हैं। इससे बिजली की बचत के साथ ही लोगों की जेब पर भार कम हुआ है। ऊर्जा विभाग के अध्ययन के अनुसार एलइडी उपयोग से भोपाल में हर घर बिजली का खर्च सालाना 200 यूनिट औसतन घटा है। 2012 में जहां औसतन 400 यूनिट तक खपत का आंकड़ा था, अब वह 150 से 200 यूनिट के भीतर है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84zu5s

Home / Bhopal / घर की बिजली गुल तो सोशल मीडिया पर करो शिकायत, जल्द दूर होगी दिक्कत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो