बैंक एफडी और कई योजनाओं में करते हैं निवेश, तो जानिए कहां पर तेजी से डबल होगा आपका पैसा

निवेशक अलग-अलग स्कीम में मिलने वाले रिटर्न तो मालूम कर सकते हैं......

By: Ashtha Awasthi

Published: 11 Oct 2021, 02:20 PM IST

भोपाल। आज के आधुनकि जीवन में हर किसी की आवश्यकताएं बढ़ती जा रही हैं। इसके साथ कोई भी व्यक्ति जीवन भर काम नहीं करना चाहता है। ऐसे में अपने भविष्य को सुरक्षित करने और सभी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए निवेश करना बहुत आवश्यक हो जाता है। पैसे से हर किसी की जिंदगी खुशहाल बनी रहती है। पैसा नहीं होने पर लोगों को दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती हैं। ऐसे में पैसे कमाने के साथ-साथ निवेश भी करते रहना चाहिए ताकि भविष्य की जरूरतें आसानी से पूरी की जा सकें। कहा जाता है कि शेयर बाजार में बहुत पैसा है लेकिन कई बार हमें इस बारें में पूरी जानकारी नहीं होती है।

पहले तो आपको निवेश और बचत के अंतर को समझना जरूरी है। अक्सर लोग बचत तो करते हैं, लेकिन निवेश नहीं करते। जब आप निवेश करते हैं तो आप इसे केवल सुरक्षित नहीं रखते, बल्कि इसे बढ़ाने का प्रयत्न करते हैं। निवेश करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके पास ढेर सारे पैसे हों। आप हर महीने 500 या 1000 रुपये भी निवेश करके अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

money.jpg

सुरक्षित निवेश के ऑप्‍शन की बात की जाए, तो इनमें पोस्‍ट ऑफिस की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम और बैंकों की फिक्‍सड डिपॉजिट (Bank Fds) स्‍कीम्‍स काफी पॉपुलर हैं. अब अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना (SSY) और बैंक एफडी में निवेश करते हैं, तो आप आसानी से यह समझ सकते हैं कितनी जल्‍दी आपका पैसा बढ़ेगा। बता दें कि रुल ऑफ 72 से आप जान सकते हैं कि इन स्‍कीम्‍स में कितनी जल्‍द पैसा दोगुना यानी डबल होगा।

photo-1586034679970-cb7b5fc4928a.jpg

सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना

सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना योजना इस समय 7.6 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है। अगर भविष्‍य में भी यही ब्‍याज दरें बनी रहती हैं तो रूल ऑफ 72 के मुताबिक 72/7.6 = 9.47 यानी 9.47 साल में इस स्‍कीम में आपका पैसा डबल होगा।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

PPF पर अभी सालाना 7.1 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। अगर यह मान लें कि यही ब्‍याज दरें आगे बनी रहती है, तो इसमें आपका पैसा 10.14 साल (72/7.1 = 10.14) में डबल होगा।

बैंक एफडी

अलग-अलग बैंकों में एफडी रेट्स अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसे में हम SBI के एफडी रेट्स के आधार पर जानते हैं कि कितने साल में इसमें लगाया गया पैसा डबल होगा। अभी SBI एफडी पर 5.40 फीसदी सालाना ब्‍याज दे रहा है। इस आधार पर 72/5.40=13.3 साल, यानी रुल 72 के हिसाब से 13.33 साल में यहां आपका निवेश दोगुना होगा।

नोट: जानकारी के लिए बता दें कि रूल ऑफ 72 करीब-करीब सही आंकड़ा देता है लेकिन रिजल्‍ट में मामूली अंतर आ सकता है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned