scriptबॉडी में इन 5 प्वाइंट्स को दबाने से मिलेगी हेल्थ प्रॉब्लम्स से राहत | Pressing these 5 points in the body will provide relief | Patrika News
भोपाल

बॉडी में इन 5 प्वाइंट्स को दबाने से मिलेगी हेल्थ प्रॉब्लम्स से राहत

जानिए कौन से हैं वे एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

भोपालJun 23, 2020 / 07:03 pm

Ashtha Awasthi

leg_second.jpg

Acupressure points

भोपाल। एक्यूप्रेशर किसी भी हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करने में काफी उपयोगी माना जाता है जिसमें बिना दवाओं के ही कई स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इस एक्यूप्रेशर में शरीर में मौजूद विभिन्न प्वाइंट्स को दवाबर अलग-अलग परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। आईये जानते हैं 10 ऐसे एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स जो आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं।

1. जॉइनिंग द वैली- यह प्वाइंट हमारे अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच में होता है। इस प्वाइंट पर दबाने से शरीर के कई प्रकार के दर्द जैसे कि सिर दर्द, दांत का दर्द, गर्दन का दर्द, कंधे का दर्द, आर्थराइटिस और कब्ज़ जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

2. पैरीकार्डियम- ये प्वाइंट हमारे हथेली से लगभग दो अंगुल नीचे की तरफ हमारी कलाई में मौजूद होता है। इस प्वाइंट पर दबाने से सिर दर्द, वॉमिटिंग, सीने में दर्द, हाथों में दर्द और बेचैनी दूर हो जाती है।

3. थर्ड आई- नाम के अनुसार ही ये प्वाइंट हमारे माथे पर दोनों आईब्रो के बीच मौजूद होता है। इस प्वाइंट पर दबाने से हमारी थकान और स्ट्रेस दूर होता है। इसके अलावा सिर दर्द, आंख का दर्द दूर होने के साथ-साथ मानसिक शांति भी मिलती है।

4. सी ऑफ ट्रेंक्वालिटी- ये प्वाइंट चेस्ट की बीचो बीच मौजूद होता है। इस प्वाइंट पर दबाने से डिप्रेशन, नर्वसनेस और एंग्जाइटी दूर होती है। ये प्वाइंट छाती के बीचों बीच रहता है।

5. लेग थ्री माइल्स- ये प्वाइंट हमारे घुटनों से लगभग चार अंगुल नीचे की तरफ मौजूद होता है। यहां दबाने से पेट दर्द, उल्टी, पेट फूलना, कब्ज़ और इनडाइजेशन जैसे प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

Home / Bhopal / बॉडी में इन 5 प्वाइंट्स को दबाने से मिलेगी हेल्थ प्रॉब्लम्स से राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो