scriptरेल यात्रियों के काम की खबर : बुकिंग काउंटर की लंबी लाइन में लगने का झंझट खत्म, आपके मोबाइल से मिलेगा टिकट | railway passengers useful news standing hassle in long queues at booking counter is over you can get genaral tickets from your mobile | Patrika News
भोपाल

रेल यात्रियों के काम की खबर : बुकिंग काउंटर की लंबी लाइन में लगने का झंझट खत्म, आपके मोबाइल से मिलेगा टिकट

railway passengers useful : जल्दी ही रेलवे के बुकिंग काउंटरों की लंबी – लंबी लाइनों से यात्रियों को छुटकारा मिलने वाला है। रेलवे जल्द ही टिकट खरीदने की व्यवस्था को मोबाइल पर शुरु करने जा रहा है। स्टेशनों की साफ सफाई के लिए नगर निगम से एमओयू।

भोपालMay 19, 2024 / 01:29 pm

Faiz

railway passengers useful
रेल यात्रियों ( railway passengers ) के लिए अच्छी खबर सामने आई है। यात्रियों को अब जल्दी ही टिकट बुकिंग ( ticket booking ) करने के लिए काउंटरों पर लंबी लगी लंबी लंबी लाइनों से छुटकारा मिल जाएगा। रेल यात्री घर बैठे जरनल टिकट बुक ( general ticket book ) कर सकते हैं। सीधे मोबाइल ( mobile app ) से ही यात्री टिकट प्राप्त कर सकेंगे।
यूटीएस को बढ़ावा देने के लिए भोपाल रेल मंडल की ओर से रेल यात्रियों को ये सौगात देने जा रही है। हालांकि, इसके लिए फिलहाल भोपाल रेल मंडल ( bhopal rail division ) की ओर से रेलवे बोर्ड ( railway board ) को प्रस्ताव भेजा जाएगा। यूटीएस ऑन मोबाइल एप ( UTS On Mobile App ) में कुछ विशेष बदलाव किया गया है। एप से यात्रियों की ट्रेनों को लेकर भी जानकारी मिल सकेगी। साथ ही, वो यात्रा के लिए घर से निकलते समय पहले से अपने मोबाइल के माध्यम से जनरल रेल टिकट ले सकेंगे।
यह भी पढ़ें- 12वीं क्लास के हजारों स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, लैपटॉप के लिए सरकार देगी रूपए, जाने बड़ा अपडेट

कचरे पर भी बड़े करार की तैयारी

यही नहीं भोपाल रेल मंडल शहर के सभी स्टेशनों की साफ सफ़ाई के लिए भोपाल नगर निगम से एक करार करने जा रहा है। दरअसल, रेलवे को इन दिनों लगातार शहर के स्टेशनों और रेलवे कॉलोनियों में गंदगी और कचरे से जुड़ी साफ सफाई न रहने की शिकायत मिल रही हैं। इसके चलते जल्द ही भोपाल रेल मंडल भोपाल नगर निगम के साथ एक एमओयू करने जा रहा है। इसके तहत रेलवे हर साल भोपाल निगम को करीब 40 लाख रुपए देगा। DRM देवाशीष त्रिपाठी और निगम कमिश्नर हरेंद्र नारायण की पहल पर इस मामले पर सहमति बनी है। भोपाल स्टेशन पर यात्रियों की हर दिन गंदगी की शिकायत आती थी। दोनों एजेंसी मिलकर 11.5 मीट्रिक टन कचरे को डिस्पोज करवाएंगे।

Hindi News/ Bhopal / रेल यात्रियों के काम की खबर : बुकिंग काउंटर की लंबी लाइन में लगने का झंझट खत्म, आपके मोबाइल से मिलेगा टिकट

ट्रेंडिंग वीडियो