अब 10वीं पास के लिए मोदी सरकार लाई बंपर नौकरियां, सैलरी 35 हजार रुपए

अब 10वीं पास के लिए मोदी सरकार लाई बंपर नौकरियां, सैलरी 35 हजार रुपए

By: Manish Gite

Published: 30 May 2018, 04:28 PM IST


भोपाल। देशभर के बेरोजगारों को जल्द ही रेलवे की नौकरी मिलने वाली है। हाल ही में रेलवे ने 90 हजार पदों पर भर्ती निकाली थी, जिसमें देशभर से करोड़ों युवाओं ने आवेदन किया था। केंद्र सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए अब कम पड़े लिखे युवाओं के लिए भी नौकरी निकाली है, जिससे मध्यप्रदेश के कई युवाओं को मौका मिल जाएगा। आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू हो रही है।

केंद्र सरकार ने हाल ही में 90 हजार पदों पर भर्ती निकाली थी। उसके बाद अब भारतीय रेलवे ने 10वीं पास छात्रों के लिए भी नौकरी निकाली है। रेलवे ने इसके लिए 9,739 पदों को स्वीकृत किया है। इसका नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

मध्यप्रदेश से फार्म भरने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 1 जून से लाइन खुल रही है। उम्मीदवार अपने फार्म 30 जून तक जमा कर पाएंगे। खास बात यह है कि इस भर्ती में 50 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए भी रखे गए हैं। यह पद रेलवे में सब इंस्पेक्टर और कान्सेबल के लिए रखे गए हैं।

 

कुल पदों की संख्या: 9,739
कुल कॉन्सटेबल: 8619 पद
पुरुष: 4403 पद
महिला : 4216 पद

सब-इंस्पेक्टर: 1120
पुरुष : 819
महिला: 301

 

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए कम से कम 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है। इससे आगे पढ़ाई करने वाले या 12वीं पास को प्राथमिकता मिलनेगी। मध्यप्रदेश के उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर या भोपाल स्थित रेलवे भर्ती बोर्ड के दफ्तर में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह है आयु सीमा
सब इंस्पेक्टर या कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से कम नहीं होना चाहिए और 25 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।


पूरे जून माह में भरें फॉर्म
उम्मीदवारों के लिए फार्म भरने के लिए काफी वक्त मिल रहा है। 1 जून से फार्म भरना शुरू हो जाएगा, जो 30 जून तक भरे जा सकेंगे।

देना होगा टेस्ट
भारतीय रेलवे ने इसके लिए चयन प्रक्रिया की भी घोषणा की है। रेलवे के मुताबिक उम्मीदवारों का चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, रिटन टेस्ट और डाक्यूमेंटेशन का वेरिफिकेशन करने के बाद ही हो पाएगा।

इतना मिलेगा वेतन
1) सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए 35 हजार 400 रुपए प्रतिमाह वेतन और अन्य भत्ते दिए जाएंगे।
2) कांस्टेबल के पदों पर चयन होने के बाद 21 हजार 700 रुपए प्रतिमाह और अन्य भत्ते वेतन के रूप में दिए जाएंगे।

ऐसे भरें फर्म
मध्यप्रदेश के उम्मीदवार भोपाल रेलवे भर्ती बोर्ड के दफ्तर में जाकर पता कर पाएंगे कि कहां पर कितने पदों की मांग है। इस हिसाब से अपना आवेदन भरा जा सकता है। इसके अलावा इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर भी क्लिक करके ताजा स्थिति पता कर पाएंगे।

यहां करें क्लिक
http://www.indianrailways.gov.in/railwayboard/view_section.jsp?lang=0&id=0,1,304,366,533,2015

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned