scriptRBI को वापस चाहिए 2000 रुपए के ऐसे नोट, जिसके भी पास हैं वो लौट दें-पूरे 20 हजार रुपए मिलेंगे | RBI currency latest news in hindi | Patrika News
भोपाल

RBI को वापस चाहिए 2000 रुपए के ऐसे नोट, जिसके भी पास हैं वो लौट दें-पूरे 20 हजार रुपए मिलेंगे

RBI को वापस चाहिए 2000 रुपए के ऐसे नोट, जिसके भी पास हैं वो लौट दें-पूरे 20 हजार रुपए मिलेंगे

भोपालOct 25, 2018 / 11:15 am

Faiz

2000 rupee note

RBI को वापस चाहिए 2000 रुपए के ऐसे नोट, जिसके भी पास हैं वो लौट दें-पूरे 20 हजार रुपए मिलेंगे

भोपालः सरकार द्वारा नोटबंदी करके नए नोट जारी करने के फैसले के बाद कई लोगों के अलग अलग मत सामने आए। किसी ने सरकार के इस फैसले को सराहनीय माना तो किसी ने लंबी लाइनों में लगकर नोट चेंज कराने और व्यापारिक नुकसान होने का हवाला देकर इसे गलत माना। लेकिन, आज हम आपको जो जानकारी देने वाले हैं, उसको जानने के बाद आप कहेंगे कि, सरकार द्वारा लिया गया नोटबंदी का फैसला बड़े काम का था। दरअसल, नए नोटो के मार्केट में आने के बाद कई लोगों के सामने यह समस्या भी आई, जैसे नोटों पर मिसप्रिट, हल्की छपाई, नोट का सीरियल नंबर धुंदला होना या लिखा ही ना होना। इन जैसी कई समस्याओं से भी देश के कई लोगों को दो चार होना पड़ा। लेकिन अब, ऐसे ही नोट आपको बड़ा लाभ पहुंचा सकते हैं।

आप भी बन सकते हैं मालामाल

अगर आपके पास भी कोई ऐसा नोट है जिसमें गलत प्रिटिंग या फिर कोई कमी रह गई है तो इसकी आपको इसकी कई गुना कीमत मिल सकती है। ऐसे नोट और सिक्कों की बाजार में बड़ी कीमत है। छपाई के वक्त छूट जाने वाले नंबर, सीरीज या फिर चिन्ह अगर नहीं है तो ऐसे नोट आपको मालामाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई एंटीक करेंसी भी आपके पास है तो उसके भी आपको ऊंचे दाम मिल सकते हैं।

10 हजार रुपए में 100 का नोट

एक इंग्लिश वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल न्यूमिस्मैटिक एग्जिबिशन में देश और दुनिया की नई-पुरानी मुद्राओं की नुमाइश की जा रही है। यह नुमाइश ऑल इंडिया फाइन आर्ट्स एंड क्राफ्ट सोसायटी की ओर से आयोजित की गई है। इसमें मिंट की तरफ से होने वाली करेंसी एरर (गलत छपाई) वाले नोट और सिक्कों की कीमत काफी ज्यादा है। 100 रुपए के एक नोट जिस पर नंबर नहीं हैं करीब 10 हजार रुपए की कीमत रखता है। ऐसे ही दुर्लभ सिक्के जिसमें दोनों तरफ हेड छपा है उसकी कीमत 3-5 हजार रुपए तक है। बता दें कि, नोट की मूल कीमत उसपर छपी सीरीज़ के आधार पर होगी। यानि नोट की वेल्यू उसकी सीरीज के आधार पर तय होगी।

बड़ा दाम दे जाती है दुर्लभ गलती

न्यूमिस्मैटिक सोसायटी के मुताबिक, कीमत नोट पर निर्भर करती है। जितना दुर्लभ नोट होगा उसकी कीमत ज्यादा होगी। रेयर करेंसी की तरह ही एरर करेंसी का भी बड़ा बाजार है। प्रिटिंग में किसी भी तरह की गलती लाखों नोटों में से एक में होती है। सरकार उस गलती के बदले दूसरे नोट नहीं छापती। कुछ गलतियां ऐसी भी होती हैं जो दोबारा नहीं होती। ऐसे में जितनी दुर्लभ गलती होगी, उस नोट का उतना ही ऊंचा दाम मिलेगा।

Home / Bhopal / RBI को वापस चाहिए 2000 रुपए के ऐसे नोट, जिसके भी पास हैं वो लौट दें-पूरे 20 हजार रुपए मिलेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो