scriptडेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से लगता है डर तो अपनाएं ये उपाय | Rescue from dengue in bhopal | Patrika News
भोपाल

डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से लगता है डर तो अपनाएं ये उपाय

ये उपाय जानलेवी बीमारी डेंगू से बचाने में करेंगे मदद…

भोपालNov 23, 2017 / 03:32 pm

Ashtha Awasthi

Rescue from dengue

Rescue from dengue

भोपाल। शहर में डेंगू और चिकिनगुनिया बेकाबू हो गया है। जहां एक ओर डेंगू ने एक हजार लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है, तो वहीं दूसरी ओर चिकनगुनिया ने भी पांच सौ लोगों को जकड़ लिया। यह संख्या बीते 10 सालों में सबसे ज्यादा है। इसका सबसे बड़ा कारण डेंगू के एक से ज्यादा वायरस का एक्टिव होना है। डेंगू का वायरस मच्‍छरों के काटने से फैलता है। डेंगू एक संक्रामक रोग है और कुछ स्थितियों में यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है। एम्स की रिपोर्ट के मुताबिक डेंगू का सीरोटाइप-2, 3 और 4 एक्टिव है। इनमें से 2 और 4 टाइप खतरनाक माने जाते हैं। बीते दिनों नौ संदिग्ध सैंपल की जांच की गई, जिसमें से छह सैंपल पॉजिटिव आए, इसमें चार सैंपल में डेंगू टाइप-2 पाया गया, जबकि दो सैंपल में टाइप-4 पाया गया। पिछले दो साल से शहर में डेंगू टाइप-2 ही देखा जा रहा है। डॉक्टर्स के अनुसार, डेंगू टाइप-2 सबसे खतरनाक है।

 

डेंगू से सुरक्षित रहने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने चाहिए। डेंगू कितनी तेजी से भी फैले लेकिन इससे बचने का एकमात्र उपाय, मच्‍छरों से बचना है। यहां हम आपके और आपके परिवार के लिए इस महामारी को रोकने में मदद करने के कुछ सुझावों के बारे में बता रहे हैं…

जमा न होने दें घर में पानी

एडीज एजिप्‍टी मच्‍छर दिन के समय संक्रमण फैलाते हैं। इनका जन्‍म आमतौर पर जमा पानी वाले स्‍थानों पर होता है। इसलिए घर के अंदर और आस-पास स्थिर पानी को साफ करना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। इसके अलावा कूलर, गमले आदि में पानी जमा न रहने दें। रोगी को मच्‍छर के कटाने से बचायें। डेंगू से पीड़ि‍त व्‍यक्ति को फिर से मच्‍छर द्वारा कटाने से बचाये। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित करें किे घर में हर किसी की मच्‍छर के काटने के खिलाफ रक्षा की जाये।

 

करें रिपेलेंट का प्रयोग

नियमित रूप से मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्‍तेमाल करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि दिन है या रात। मच्‍छरों वाले स्‍थान में मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल रात में करने के साथ-साथ दिन में भी करें।

 

सभी छेदों को करें ब्लॉक

आप इस बात को भी सुनिश्चित करें कि अंदर और बाहर जाने के सभी रास्‍तों में किसी भी प्रकार का छेद न हो। अगर आप ऐसा पाते हैं तो घर में मच्‍छरों के प्रवेश को निषेध करने के लिए ठीक से उन सभी छेदों को ब्‍लॉक कर दें।

 

मच्छरदानी का प्रयोग करें

घर में मच्‍छरों के अधिक होने पर सोने के लिए आपको हर रात मच्‍छरदानी का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। विशेष रूप से अगर आपके घर में बच्‍चे हैं, तो उन्‍हें रात के समय बिना मच्‍छरदानी के न सोने दें।

 

कूड़ेदान को साफ रखें

कूड़ेदान में कचरा एकत्रित होता दिखाई देने पर उसे तुरंत खाली करें। क्‍योंकि गंदगी या गंदा हिस्‍सा मच्‍छरों के लिए प्रजनन भूमि हो सकता है। इसके अलावा, उस क्षेत्र में मच्‍छरों के प्रवेश को रोकने के लिए कचरे को ढंक कर रखें।

 

घर के पास तुलसी के पौधे को रखें

प्राकृतिक तरीके से घर में मच्‍छरों के प्रवेश को रोकने के लिए अपनी खिड़की या दरवाजे के पास तुलसी का पौधा लगाये। यह प्राकृतिक तौर पर रिपेलेंट का काम करता है जिससे इस संक्रमण की आशंका घटती है।

Home / Bhopal / डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से लगता है डर तो अपनाएं ये उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो