scriptकोरोना वायरस से फैले हड़कंप के बीच आई ये राहत की खबर….. | research: coronavirus research reveals | Patrika News
भोपाल

कोरोना वायरस से फैले हड़कंप के बीच आई ये राहत की खबर…..

– रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा- 23 डिग्री सेल्सियस पर कोविड-19 वायरस की संख्या आधी

भोपालApr 01, 2020 / 12:34 pm

Ashtha Awasthi

भोपाल। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिए गए आदेश के बाद पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इस खतरनाक कोविड-19 महामारी (coronavirus) से अब तक देशभर में जहां 35 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 123 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। देश में कोरोना वायरस (Novel Coronavirus)के कुल 1670 केस एक्टिव हैं। देश में कोरोना वायरस से पीड़ित 49 विदेशी भी हैं।

 

to break chain of <a  href=
coronavirus lockdown is necessary” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2020/03/30/coronvirus2_5954453-m.jpg”>

वहीं बात मध्यप्रदेश की करें तो यहां इंदौर में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। मंगलवार सुबह 17 औऱ रात को 19 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। भोपाल एम्स व इंदौर लैब की रिपोर्ट में इंदौर में 36, भोपाल में एक, उज्जैन में 2, और खरगोन में एक मरीज संक्रमण मिला है। अब मध्यप्रदेश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 87 हो गई है। इन सब के बीच एक राहत की खबर भी सामने आई है।

26_03_2020-coronavirus__20141853.jpg

एक रिसर्च में पता चला है कि 23 डिग्री सेल्सियस होने पर कोरोनावायरस आधे खत्म हो रहे हैं। आपको बता दें कि बीएचयू के जीन वैज्ञानिक प्रो.ज्ञानेश्वर चौबे और दिल्ली स्थित आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) के डॉ.प्रमोद कुमार ने एक शोध किया। इस शोध में जीन वैज्ञानिकों ने लैब में शून्य से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस तक कोविड-19 की हरकत पर कड़ी निगाह रखी। उन्होंने बताया कि शून्य से 23 डिग्री सेल्सियस तक आते-आते कोविड-19 वायरस की संख्या आधी हो गई थी।

Coronavirus

आपको बता दें कि इन वैज्ञानिकों का दावा है कि तूफान, चक्रवात, बाढ़ और मौसम के दौरान जान बचाने और राहत को लेकर कई बार भविष्यवाणी की जाती है, ठीक वैसे ही कोरोना को लेकर महामारी की आशंका की पहले से सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है। प्रो.ज्ञानेश्वर चौबे के अनुसार बीजिंग द्वारा निर्धारित वायरस के आरएनए सीक्वेसिंग को आर प्रोग्रामिंग की मदद से तापमान के साथ महामारी का कंप्यूटर सिमुलेशन किया जाता है, जिसकी रिपोर्ट डॉ. प्रमोद को चीन से भेजी जाती है।

big alert for coronavirus stay at home and save life

यहां एक खास प्रकार की बीएसएल-4 लैब में अलग-अलग तापमान पर वायरस की हरकतों को नोट कर उनको कंप्यूटर सिमुलेशन के आंकड़े से मेल कराया जाता है। जब दोनों आंकड़े 99.99 फीसद मिल जाते हैं तो इससे कोरोना के घटते स्तर की पुष्टि हो जाती है। प्रो.चौबे को ये शोध करने में बीते 20 दिनों से लगे थे। इस शोध में उनको इस बात का भी पता चला है कि आठ डिग्री सेल्सियस तापमान कोविड-19 के पनपने की सबसे बेहतर स्थिति है।

Home / Bhopal / कोरोना वायरस से फैले हड़कंप के बीच आई ये राहत की खबर…..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो