आज पैसों से जुड़े होने जा रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव, इनका आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

- बैंकिंग और फास्टैग के नियमों में होगा बदलाव...

By: Ashtha Awasthi

Published: 01 Mar 2021, 11:27 AM IST

भोपाल। आज से मार्च का महीना शुरु हो गया है। मध्यप्रदेश में हर माह की पहली तारीख से कुछ नियम या बदलाव अमल में आते हैं। मार्च माह की पहली तारीख को भी ऐसा होने जा रहा है। 1 मार्च 2021 से एक बार फिर से कुछ अहम बदलाव लागू हो रहे हैं। इनका संबंध आपके स्वास्थ्य से लेकर बैंकिंग ट्रांजेक्शन ,LPG गैस सिलेंडर के दाम, बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के बैंकिंग लेन-देन से जुड़ा नियम शामिल हैं। आइए डालते हैं जरूरी बदलावों पर नजर...

gettyimages-633074012-594x594.jpg

- सबसे पहले बात कोरोना की करें तो आज 1 मार्च से मध्यप्रदेश में 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड का टीका लगने लगेगा।

- नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कहा है कि 1 मार्च से ग्राहकों को टोल प्लाजा से फास्टैग खरीदने के लिए 100 रुपए देने होंगे। इससे पहले फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए NHAI द्वारा अब तक टोल प्लाजा पर फ्री फास्टैग दिया जा रहा था। लेकिन अब आपको चार्ज देना पड़ेगा।

 

gettyimages-912431746-594x594.jpg

- राजधानी भोपाल में 1 मार्च से सिलिंडर के दाम बढ़ गए हैं। आज से सिलेंडर अब 825 रुपए में मिल रहा है। इससे पहले फरवरी माह में रसोई गैस 100 रुपए प्रति सिलेंडर महंगी हुई थी। आज की बढ़ोतरी के बाद यह आंकड़ा 125 रुपए प्रति सिलेंडर पहुंच गया है। जबकि मई 2020 में 588 रुपए का सिलेंडर मिल रहा था

- 1 मार्च से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। जो भी ग्राहक केवाईसी अपडेट नहीं करेंगे, उनके खातों में सरकारी योजनाओं पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि जमा नहीं हो पाएगी। इस बारे में देश के सबसे बड़े बैंक न पहले ही आदेश जारी कर दिया है।

- बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में देना बैंक (Dena Bank) और विजया बैंक (Vijaya Bank) के विलय के कारण कुछ बैंकिंग बदलाव हो सकते हैं। रिपोट्स की मानें तो 1 मार्च से इसके ग्राहकों को नया IFSC कोड का इस्तेमाल करना होगा। बैंक ने Tweet कर यह जानकारी दी है कि देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहक, जो अब बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बन चुके हैं, वह नया आईएफएससी कोड ले लें।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned