scriptइन मासूम बच्चों को नहीं मिल पा रहा मां का दूध | these innocent cubs are not getting mother's milk | Patrika News
भोपाल

इन मासूम बच्चों को नहीं मिल पा रहा मां का दूध

ये मासूम-अबोध बच्चे हैं, हर बच्चे की तरह इन्हें भी मां का दूध चाहिए, लेकिन इन्हें मां का दूध नहीं मिल पा रहा है। शहर के माचिया जैविक उद्यान में शेरनी के बच्चों की व्यथा है। इस शेरनी के दूध नहीं बन रहा है। इसलिए शेरनी अपने बच्चों पर प्यार और दुलार नहीं लुटा रही है। इसलिए बच्चे उसकी ममता से वंचित हैं।

भोपालOct 24, 2016 / 10:44 am

Harshwardhan bhati

millkless cubs

lioness’s cubs

माचिया जैविक उद्यान में जूनागढ़ से लाई गई एशियाटिक लायनेस आरटी शनिवार को अपने तीनों शावकों को जन्म के दूसरे दिन साथ लेकर मोट्स परिसर में घूमी।

शावकों की जांच 
शावकों की विशेष देखभाल और चिकित्सकीय जांच के लिए रविवार दोपहर को गुजरात से लायन विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. आरएस कड़ीवार भी माचिया जैविक उद्यान पहुंचे और शावकों की जांच की।

विशेषज्ञ चिकित्सक ने सीसी टीवी कैमरे से शावकों के जन्म से लेकर 24 घंटे तक सभी गतिविधियों को देखा और शावकों का वजन किया गया। प्रत्येक शावक का वजन करीब 950 ग्राम है।

मातृत्व भाव का अभाव 
विशेषज्ञ चिकित्सक के अनुसार शेरनी में शावकों को जन्म देने के बाद मातृत्व भाव का अभाव है। एक शेरनी को प्रसव के बाद अपने शावकों के साथ जैसा केयर करना चाहिए वैसा नहीं हो पा रहा है। मदर के दूध नहीं बनने से भी शावकों के समक्ष संकट पैदा हो गया है।

आवश्यक मेडिसिन दी जा रही 

उप वन संरक्षक (वन्यजीव ) डॉ. एमएस राठौड़ ने बताया कि चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार शावकों को आवश्यक मेडिसिन दी जा रही है। तीनों शावकों को दूध की कमी दूर करने के लिए आर्टिफिशियल केयर पर भी विचार किया गया।


Home / Bhopal / इन मासूम बच्चों को नहीं मिल पा रहा मां का दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो