scriptBreaking: सरकार भी नहीं बचा पाएगी अब आपका पैसा, PNB और SBI के बैंको से ग्राहकों का पूरा डाटा लीक! | SBI and PNB Bank Credit and Debit Card Holders Data Leak | Patrika News
भोपाल

Breaking: सरकार भी नहीं बचा पाएगी अब आपका पैसा, PNB और SBI के बैंको से ग्राहकों का पूरा डाटा लीक!

पंजाब नेशनल बैंक के 11,300 करोड़ रुपए का लोन घोटाला करके भागे नीरव मोदी के भागने के बाद अब मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के उपभोक्ताओं…।

भोपालFeb 24, 2018 / 12:35 pm

Manish Gite

pnb

 


भोपाल। पंजाब नेशनल बैंक के 11,300 करोड़ रुपए का लोन घोटाला करके भागे नीरव मोदी के भागने के बाद अब मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के उपभोक्ताओं में हड़कंप मच गया है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बैंक के करीब दस हजार से अधिक क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स का डाटा चोरी हो गया है। इस खुलासे के बाद MP-CG सर्कल के ग्राहकों की चिंता बढ़ गई है। मध्यप्रदेश में सभी बैंकों के पांच करोड़ से भी अधिक बैंक खाते हैं।


मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की बैंकों में कई सालों से जमे कर्मचारियों और अधिकारियों के बड़े पैमाने पर तबादले के बाद बैंक अफसरों में तो हड़कंप मचा ही है, इस रिपोर्ट ने सभी ग्राहकों में भी हलचल मचा दी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि करीब दस हजार से अधिक ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डेटा चोरी हो गया है। हांगकांग के एक मीडिया हाउस ने इसकी पुष्टि की है।

 

pnb
बेच दी गई गुप्त सूचनाएं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक के ग्राहकों की बेहद संवेदनशील जानकारी पिछले तीन माह से एक वेबसाइट पर खरीदी और बेची जा रही थी। यह मामला ऐसे समय में उजागर हुआ है, जब एक सप्ताह पहले ही पंजाब नेशनल बैंक में देश का सबसे बड़ा बैंक घोटाला हुआ है।

यह है खास
-रिपोर्ट्स के मुताबिक इन्फार्मेशन सिक्योरिटी कंपनी क्लाउडशेक की ओर से एक दिन पहले ही बैंक को इसकी जानकारी दी गई है। क्लाउडसेक, सिंगापुर की रजिस्टर्ड कंपनी है, जो बैंगलुरू में भी काम करती है, यह कंपनी डाटा ट्रांजेक्शन पर नजर रखने का काम करती है।
pnb
पिछले साल हुआ था लाखों ग्राहकों का डाटा चोरी
पिछले साल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यस बैंक, आर्इसीआर्इसीआर्इ, एक्सिस बैंक अथवा एचडीएफसी बैंकों के ग्राहकों की गुप्त जानकारी लीक होने की खबर से हड़कंप मच गया था।
तो क्या करें ग्राहक
-अपने बैंक की जानकारी को सुरक्षित बनाए जाने के लिए समय-समय पर अपने डेबिट कार्ड और पिन कोड को बदल देना चाहिए।
-अपनी बैंक शाखा में इसकी पड़ताल भी कर लेना चाहिए।
-बैंकों में जाकर नए कार्ड के लिए आवेदन देना चाहिए। क्योंकि नए कार्ड काफी सुरक्षित हैं।
-कोई भी व्यक्ति आपके डेबिट कार्ड की जानकारी मांगता है तो बिल्कुल न दें।
-कभी भी ओटीपी की जानकारी भी न दें।
32 लाख ग्राहकों की जानकारी हुई लीक
कुछ माह पहले ही देश के पांच बड़े बैंकों के 32 लाख ग्राहकों के डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी ली हो गई थी। यह बैंकिंग इतिहास में सबसे बड़ी घटना मानी गई थी।
MP से लीक हो गया 20 हजार ग्राहकों का डाटा
पिछले साल अप्रैल में भी मध्यप्रदेश की बैंकों के 20 हजार ग्राहकों का डाटा लीक होने से हड़कंप मच गया था। बताया जाता है क यह 10 से 20 पैसे प्रति व्यक्ति के हिसाब से बेच दिया गया था। यह बीस हजार लोग उन एक करोड लोगों में से हैं जिनकी बैंक डिटेल अप्रैल 2017 में लीक हुई थी। लीक हुई जानकारियों में लोगों के खातों के डाटा, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नंबर, खाता धारकों के नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर के साथ फेसबुक-वॉट्सएप की संवेदनशील और बेहद निजी जानकारियां हैं। प्रदेश में करीब 5 करोड़ बैंक उपभोक्ता बैंकिंग लेन-देन करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो