scriptआज से शुरु हो गया वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, जानिए किन-किन जगहों पर लगेगी वैक्सीन | Second phase of vaccination has started from today | Patrika News
भोपाल

आज से शुरु हो गया वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, जानिए किन-किन जगहों पर लगेगी वैक्सीन

– 71 लाख 62 हजार लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

भोपालMar 01, 2021 / 01:30 pm

Ashtha Awasthi

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन (corona vaccination) का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो रहा है। दूसरे चरण में प्रदेश के 71 लाख 62 हजार बुजुर्गों (60 साल से अधिक) को वैक्सीन लगाई जाएगी, उन्हें आइडेंटिटी कार्ड साथ लाना होगा। अगर उन्हें कोई बीमारी है तो डॉक्टर से जारी सर्टिफिकेट साथ लाना होगा। बता दें कि प्रदेश में 60 से अधिक उम्र के 71 लाख 62 हजार बुजुर्ग हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि वैक्सीनेशन के लिए कोविन 2.0 पोर्टल पर एडवांस रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लिए लोगों के आइडेंटिटी कार्ड की जरूरत होगी। इसीके आधार पर तय समय पर वैक्सीन सेंटर पर टीका लगेगा। जो हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं वे भी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर टीका लगवा सकते हैं। मार्च के पहले सप्ताह में 3, 4 और 6 तारीख को सरकारी और निजी संस्थाओं में टीकाकरण की सुविधा होगी।

 

gettyimages-1208126855-594x594.jpg

17 सेंटर में होगा वैक्सीनेशन

दूसरे चरण का वैक्सीनेशन 17 सेंटर पर होगा। इनमें नौ सरकारी और 8 निजी संस्थान हैं। हमीदिया, एम्स, जेपी अस्पताल और पांच निजी मेडिकल कॉलेज में 500-500 टीके लगेंगे, जबकि बीएमएचआरसी, पुलिस अस्पताल, कस्तूरबा, ईएसआई, बैरागढ़ सिविल अस्पताल एवं तीन प्राइवेट अस्पतालों में 250-250 टीके लगाए जाएंगे।

इन जगहों पर लगेंगे टीके

राजधानी भोपाल में एम्स, हमीदिया, जेपी अस्पताल, प्रोतिमा मलिक पुलिस अस्पताल, बीएमएचआरसी, कस्तूरबा अस्पताल, ईएसआई अस्पताल, बैरागढ़ सिविल अस्पताल, बैरसिया सिविल अस्पताल, चिरायु, एलएन मेडिकल कॉलेज, एमआईएमएस, पीपुल्स मेडिकल कॉलेज, आरकेडीएफ मेडिकल कॉलेज, नेशनल अस्पताल, नोबल अस्पताल और भोपाल केयर हॉस्पिटल में टीके लगाए जाएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zmj9f

Home / Bhopal / आज से शुरु हो गया वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, जानिए किन-किन जगहों पर लगेगी वैक्सीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो