scriptसेंधा नमक खाने के ये फायदे, आप जरूर जानें… | sendha namak ke achook fayde in hindi | Patrika News
भोपाल

सेंधा नमक खाने के ये फायदे, आप जरूर जानें…

सेंधा नमक खाने के ये फायदे, आप जरूर जानें…

भोपालNov 07, 2018 / 11:27 am

Faiz

sendha namak

सेंधा नमक खाने के ये फायदे आप जरूर जानें…

भोपालः खाने में ज्यादा नमक का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक है। लेकिन, आयुर्वेद में सेंधा नमक स्वास्थ्य के लिए बड़ा लाभकारी बताया है। राजधानी के निजी आयुर्वेद अस्पतलाल के चिकित्सक डॉ हितेष सोलंकी ने इसे सभी नमकों में उत्तम नमक का लखब दिया है। उन्ही के ज़रिये आइये जानते हैं सेंधा नमक के फायदों के बारे में…।

सेंधा नमक के फायदे

-65 खनिज लवण से भरपूर

सेंधा नमक में लगभग 65 प्रकार के खनिज लवण पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। वहीं इसका एक बढ़ि‍या फायदा यह है कि यह पाचन के लिए फायदेमंद है। चूंकि यह पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए कब्ज भी दूर करने में सहायक है।

-हार्ट अटेक से बचाए

इसका नियमित सेवन कॉलेस्ट्रॉल कम करता है, जिससे दिल के दौरे की संभावना को भी कम हो जाती है। हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए भी सेंधा नमक बड़ा लाभकारी है।

-तनाव कम करने में मददगार

तनाव ज्यादा होने पर सेंधा नमक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का स्तर शरीर में बनाए रखता है, जो तनाव से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

-हड्डियां मजबूत करे

मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन हो, या फिर हड्ड‍ियों से जुड़ी कोई समस्या, सेंधा नमक का सेवन करने से आपकी यह समस्या धीरे-धीरे पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगी।

-पथरी गलाए

पथरी यानि स्टोन हो जाने पर, सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है। वहीं साइनस के दर्द को कम करने में ही सेंधा नमक फायदेमंद है।

-डाइबिटीज करे कंट्रोल

डाइबिटीज,अस्थमा और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी लाभदायक होता है। यह शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में भी फायदेमंद है।

Home / Bhopal / सेंधा नमक खाने के ये फायदे, आप जरूर जानें…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो