scriptयहां होने जा रही है शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानिये कब मिलेगी नियुक्ति! | shikshak bharti in madhya pradesh latest update news in hindi aug.2018 | Patrika News
भोपाल

यहां होने जा रही है शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानिये कब मिलेगी नियुक्ति!

सरकार ने व्यापमं को आदेश किए जारी…

भोपालAug 13, 2018 / 12:19 pm

दीपेश तिवारी

big bharti in mp

इस राज्य में होने जा रही है शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानिये कब मिलेगी नियुक्ति!

भोपाल। लंबे समय से शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है, जिसके अनुसार प्रदेश सरकार अगले माह यानि सितंबर से 62000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। वहीं माना जा रहा है कि इनकी नियुक्ति मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों के बाद ही हो पाएगी।
ये है मामला…
दरअसल यह बात गुना पहुंचे स्कूली शिक्षा मंत्री विजय शाह ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही थी कि सरकार ने व्यापमं को शिक्षक भर्ती के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके बाद अब सितंबर से 62000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
यहां मंत्री विजय शाह ने यह भी बताया कि इस बार संगीत और खेल शिक्षकों की भी भर्ती की जाएगी। साथ ही 18000 पद ऐसे अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित रखे जाएंगे, जो 200 दिन या 3 साल अपनी सेवाएं दे चुके हैं।
उन्होंने बताया कि नए शिक्षकों की नियुक्ति चुनाव बाद ही हो पाएगी। वहीं इस मामले में सबसे खास बात यह है कि अगले माह से 62 हजार शिक्षकों की भर्ती शुरू होने जा रही है।
स्कूली शिक्षा मंत्री विजय शाह के मुताबिक इस पूरी प्रक्रिया में अतिथि शिक्षकों के लिए पदों के आरक्षण की वजह से एससी, एसटी और आेबीसी के लिए आरक्षित पदों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। अतिथि शिक्षकों को सामान्य श्रेणी के लिए बचे पदों में ही आरक्षण मिलेगा।
ज्ञात हो कि साल के अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने है और इसके लिए सितंबर के आखरी सप्ताह तक आचार संहिता लगा दी जाएगी।

और आचार संहिता लगने के बाद कोई नई भर्ती या नए फैसल नहीं लिए जा सकते हैं, ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार आचार संहिता से पहले ही सरकार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने की कोशिश करेगी।
जानिये कुछ खास फैक्ट…
पद : 62,000
अतिथि शिक्षकों के लिए : 18,000 पद ।
अतिथि शिक्षक आरक्षण के लिए जरूरी : 200 दिन या 3 साल अपनी सेवाएं दे चुके हों ।
अतिथि शिक्षक आरक्षण : सामान्य श्रेणी के लिए बचे पदों में ही ।
एससी, एसटी और आेबीसी : आरक्षण नियमानुसार ।
परीक्षा कराने वाली संस्था : प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड ।
भर्ती प्रक्रिया : सितंबर 2018
नियुक्ति : चुनाव के बाद !

Home / Bhopal / यहां होने जा रही है शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानिये कब मिलेगी नियुक्ति!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो