scriptजनवरी में लांच होगा ऐसा ऐप कि पार्किंग में नहीं होगी परेशानी | Smart Parking Mobile App Locate Vacant Parking Spaces | Patrika News
भोपाल

जनवरी में लांच होगा ऐसा ऐप कि पार्किंग में नहीं होगी परेशानी

वाहन पर्किंग करने के लिए वाहन चालकों को अब नहीं होगी परेशानी, निगम इसी महीने में लांच करेगा स्मार्ट ऐप

भोपालJan 03, 2018 / 06:17 pm

दीपेश तिवारी

parking
भोपाल। पार्किंग असुविधा से बचने के लिए नगर निगम जल्द ही स्मार्ट पार्किंग ऐप लांच करने जा रहा है। इस ऐप के माध्यम से अब भोपाल शहरवासियों को अपना वहन खड़ा करने के लिए गलियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए निगम ने एक ऐप लांच करने का निर्देश दे दिया है। इस ऐप जरिए अब एडवांस बुकिंग हो जाएगी यानि घर से चलने के पहले आप को वाहन खड़ें करने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए निगम ने अभी 9 स्थानों का चयन किया है। जिसमें भोपाल शहर के एमपी नगर, बिट्टन मार्केट, 10 नंबर, न्यू मार्केट, बोट क्लब आदि प्रमुख स्थान शामिल किए हैं। निगम का कहना है कि व्यवस्था को देखते हुए जनवरी के अंतिम सप्ताह में 17 और स्मार्ट पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे। जहां आप पहले से ऐप के माध्यम से वहन खड़ा करने के लिए एडवांस बुकिंग कर सकते है।
ऐप से वाहन चालकों को मिलेगी सुविधा
निगम प्रशासन ने स्मार्ट शहर की तर्ज पर भोपाल शहर को स्मार्ट पर्किंग सुविधा देने का फैसला पहले ही बना लिया था। लेकिन निगम आयुक्त प्रियंका दास ने स्मार्ट पार्किंग का जिम्मा लेने वाली कंपनी से बात करके बताया कि इसी महिनें ये सुविधा वाहन चालकों को मिलेगी। उन्होंने बताया कि कई बार अवकाश या त्योहारों में शहर में वाहन चालकों वाहन खड़ी करने में परेशानी होती है। कई बार चार पहिया वाहन खड़े करने के लिए भटकते रहते हैं। जबरन उन्हें नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करनी पड़ती है। अब वाहन चालकों को इस ऐप के माध्यम से एडवांस बुकिंग करने में सहूलियत मिलेगी।
parking app
बुकिंग से पहले इन बातों को रखना होगा ध्यान
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वाहन चालक को एडवांस बुकिंग कराने के 10 मिनट में पार्किंग स्थल तक पहुंचना होगा। अगर बुकिंग के 10 मिनट में वाहन चालक पार्किंग स्थल पर नहीं आता तो वह जगह दूसरे के लिए आरक्षित कर दी जाएगी। अनुबंध की शर्तों के आधार पर यदि पार्किंग के बाहर अस्त-व्यस्त तरीके से वाहन चालक वहन खड़ा करता है तो कंपनी ट्रैफिक पुलिस को सूचित कर गाड़ी को जब्त कराएगी। जिसके बाद वाहन मालिक को जुर्माना भरना पड़ेगा।
यहां होगी स्मार्ट पार्किंग के लिए एडवांस बुकिंग

डीबी सिटी के सामने, विक्रमादित्य कॉलेज के सामने, मनोहर डेयरी, पिंक पार्किंग, न्यूमार्केट बी 1, न्यूमार्केट बी 2, न्यूमार्केट बी 3, 10 नंबर मार्केट, सरगम टॉकीज, टपर वाला, प्रगति पेट्रोल पंप, जीटीबी कॉम्प्लेक्स, न्यूमार्केट बी 4, सदर मंजिल, पाटीदार, छप्पन भोग, मानसरोवर। बाद में सुविधा के आधार पर निगम और भी स्थानों का चयन करेगी।

Home / Bhopal / जनवरी में लांच होगा ऐसा ऐप कि पार्किंग में नहीं होगी परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो