scriptSurya Grahan 2019: मध्यप्रदेश के कई शहरों में दिखा सूर्य ग्रहण, ऐसा था सूरज का नजारा | solar eclipse 26 december 2019 surya grahan live updates | Patrika News
भोपाल

Surya Grahan 2019: मध्यप्रदेश के कई शहरों में दिखा सूर्य ग्रहण, ऐसा था सूरज का नजारा

मध्यप्रदेश में भी साल का अंतिम सूर्य ग्रहण देखा गया

भोपालDec 26, 2019 / 11:20 am

Manish Gite

01_1.png

भोपाल। मध्यप्रदेश में भी साल का अंतिम सूर्य ग्रहण देखा गया। उज्जैन, राजगढ़, ग्वालियर और भोपाल से खबर है कि लोगों ने इस सुंदर नजारे को देखा। हालांकि सभी स्थानों पर टेलिस्कोप की व्यवस्था की गई थी और साथ ही सीधे चश्मे की भी व्यवस्था की गई थी। इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में छात्रों और आम लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं इसके कारण सड़कों पर भी आवाजाही कम नजर आई।

भोपाल में साइंस सेंटर में उमड़ी भीड़
सूर्यग्रहण का नजारा देखने को लिये भोपाल के साइंस सेंटर में भी भीड़ उमड़ पड़ी। यहां विशेष टेलिस्कोप की व्यवस्था की गई थी। विशेषज्ञ बच्चों को और आम लोगों को सूर्यग्रहण कैसे होता है, इसके प्रभाव के बारे में समझा रहे थे। उधर, भोपाल के चिनार पार्क में भी लोगों ने सूर्यग्रहण का नजारा देखा, यहां पहले से लोग जमा हो गए थे।

 

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw

गुरुकुलम में भी लगाया टेलिस्कोप
उधर, मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् (मैपकास्ट) की ओर से क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र भोपाल के सहयोग से आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित संस्था ‘गुरुकुलम’ (बावडिया कला) में 26 दिसंबर को विशेष टेलिस्कोप की व्यवस्था की गई थी। इसके जरिए सैकड़ों छात्रों और आम लोगों ने सूर्यग्रहण का अद्भुत नजारा देखा। लोगों को सोलर सिस्टम की जानकारी दी गई। भोपाल में आंशिक सूर्यग्रहण सुबह 8 बजे से 11 बजे के मध्य देखा गया।

 

उज्जैन में दिखा 60 प्रतिशत ग्रहण
उज्जैन से खबर है कि वहां 60 प्रतिशत नजारा देखने को मिला। वहीं शाजापुर में लोगों ने अपने घर की छतों पर चढ़ कर यह नजारा देखा। हालांकि घना कोहरा होने के कारण सूर्य की तीव्रता कम होने से लोग सूर्यग्रहण का नजारा अपनी खुली आंखों से ही देख पाए। बार-बार बादलों के बीच से सूर्यग्रहण का नजारा आसानी से दिखाई दे रहा था इसमें सूर्य का एक और से भाग कटा हुआ स्पष्ट रूप से नजर आया।

Home / Bhopal / Surya Grahan 2019: मध्यप्रदेश के कई शहरों में दिखा सूर्य ग्रहण, ऐसा था सूरज का नजारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो