नई रेलवे लाइनः 110 की स्पीड से दौड़ी यात्री ट्रेन, जल्द शुरू होगी तीसरी लाइन

भोपाल में हुआ तीसरी नई रेलवे लाइन का परीक्षण....।

By: Manish Gite

Published: 25 Nov 2020, 03:09 PM IST

भोपाल। अब भोपाल में ही तीसरी लाइन का काम पूरा हो गया है। बुधवार को आठ डिब्बों वाली यात्री ट्रेन का ट्रायल रन संपन्न हुआ। भोपाल से हबीबगंज के बीच 110 की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाया गया। इस दौरान मुंबई मध्य वृत्त के रेल संरक्षा आयुक्त एके जैन और डीआरएम उदय बोरवणकर विशेष रूप से मौजूद थे।

 

भोपाल रेलवे स्टेशन से हबीबगंज रेलवे स्टेशन के बीच बुधवार को सुबह ठीक 11.30 बजे आठ डिब्बों वाली ट्रेन की रफ्तार नई रेलवे लाइन पर जांची गई। यह ट्रायल रन 110 की रफ्तार के साथ ही सफल रहा। दोनों स्‍टेशनों के बीच बनी इस नई रेल लाइन पर यह ट्रायल रन किया गया था, इसे देखने के लिए मुंबई मध्य वृत्त से रेल संरक्षा आयुक्त एके जैन विशेष तौर से आए थे। ट्रायल रन की सफलता के बाद अब जल्द ही बाकी ट्रेनों को भी तीसरी लाइन से चलाने का रास्ता साफ हो गया है। नई रेलवे साइन शुरू होने से ट्रेफिक भी कम होगा, वहीं ट्रेनों को समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

 

 

यह भी थी बड़ी चुनौती

गौरतलब है कि भोपाल से हबीबगंज स्टेशन के बीच 6 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बनी है। इस पर पिछले दो दिनों से ट्रायल की तैयारी की जा रही थी। मंगलवार शाम को ही इसकी सूचना सभी बड़े अधिकारियों को दे दी गई थी। खासकर इस दौरान रेलवे पटरियों को पार करने वालों से निपटने की भी सबसे बड़ी चुनौती थी। ट्रायल रन के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल भी रेलवे ट्रेक के आसपास तैनात था। लोगों को ट्रैक को पार करने की मनाही थी। इसके बावजूद भी कई लोग ट्रैक पार करते हुए नजर आए। जीआरपी व आरपीएफ के जवानों को भारत टॉकीज ब्रिज, सुभाष फाटक, चेतक ब्रिज और हबीबगंज आउटर समेत अन्य स्थानों पर तैनात किया गया था। ये ऐसे स्थान हैं, जहां से लोग पटरी पार करते रहते हैं।

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned