पिछले साल से ज्यादा इस बार तपेगा अप्रैल, मौसम विभाग ने जताई लू चलने की संभावना


-अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस

By: Ashtha Awasthi

Updated: 05 Apr 2021, 06:37 PM IST

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में लगातार तेज गर्मी (weather forecast) हो रही है। हालांकि बीत चार दिनों से लोगों को गर्मी से राहत है लेकिन अब एक बार फिर से तेज धूप के साथ गर्मी का अहसास होने लगा है। दिन और रात में गर्मी की तपिश बढ़ने लगी है। इस बीच ही प्रदेश के मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में लू चलने की संभावना जताई है।

लू चलने की संभावना जारी

मौसम विभाग का कहना है कि अब फिर लोगों को गर्मी परेशान करेगी। आने वाले दिनों में प्रदेश के कुछ जिलों में 7 और 8 अप्रैल को लू चलने की संभावना जारी की है। इस दौरान तापमान में 1 से दो डिग्री बढ़ोतरी होने का भी अनुमान बताया गया है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि प्रदेश में अलगे 72 घंटे में तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होगी।

 

Weather news : हवा का पैटर्न बदला, बदला पारे में होगी बढ़ोतरी

अब बढ़ेगा तापमान

विभाग की मानें तो अभी दक्षिण-पूर्वी दिशा से हवा चल रही है। कुछ दिनों में उत्तर-पश्चिमी हवा का पैटर्न आ जाएगा। इससे राजस्थान और गुजरात की तरफ से गर्म हवा आएगी। जिसके आधार पर तापमान में वृद्धि होगी। प्रदेश के होशंगाबाद, रतलाम, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, धार में तापमान बढ़ने के साथ ही लू चलने की संभावना है। अभी सामान्य तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस है, जिसके 39 से 40 डिग्री सेल्सियस जाने का अनुमान है।

Weather forecast
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned