Super Cyclone Nisarg: चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' का असर, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

सुपर साइक्लोन निसर्ग का असर कई राज्यों तक पड़ेगा, तीन दिन हो सकती है भारी से भी अधिक भारी बारिश...।

By: Manish Gite

Published: 03 Jun 2020, 01:04 PM IST


भोपाल। अरब सागर से उठा भीषण चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' महाराष्ट्र ते तट पर टकराने वाला है। इसके और आगे बढ़कर मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल तक असर दिखाने की संभावना है। इस दौरान भोपाल, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर संभाग के कुछ जिलों में भारी या अति भारी बारिश की आशंका ( Heavy rain alert ) है।

मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक के मुताबिक निसर्ग तूफान ( super cyclone Nisarg ) के असर से पश्चिमी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। इसका असर मध्यप्रदेश के भोपाल से लेकर इंदौर, उज्जैन और राजस्थान, गुजरात की सीमा तक लगे जिलों तक रहेगा।

 

120 की रफ्तार से आगे बढ़ रहा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक यह तूफान 120 की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। जो मुंबई के तट से टकराने वाला है। मुंबई ( nisarga hits maharashtra ) पर टकराने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा तूफान माना जा रहा है। इसी तूफान का असर महाराष्ट्र के साथ ही मध्यप्रदेश पर भी पड़ने वाला है। इस दौरान ज्यादातर जिलों में 3 से 5 जून के बीच भारी बारिश की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक के मुताबिक गहन अवसाद 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। तीन जून को पश्चिमी मध्यप्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर बारिश होगी।

 

cyclone nisarga hits maharashtra

प्री मानसूनी गतिविधियां
अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभागों में कुछ स्थानों पर बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। तेज हवा चल सकती है। पूर्वी मध्यप्रदेश के जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में कहीं-कहीं बारिश, बौछारों के साथ कहीं-कहीं आंधी की संभावना है।

 

 

एक नजर
-महाराष्ट्र के मुंबई के पास रायगढ़ जिले के अलीबाग में दोपहर 1 से 4 बजे तक पहुंचेगा।
-तूफान के असर से मुंबई और गोवा में बारिश।
-दो मीटर से अधिक लहरें उठ रही हैं।
-दक्षिणी गुजरात के वलसाड़, नवसारी, सूरत के अलावा दमन, दादरा और नागर हवेली में भारी बारिश का अलर्ट।
-मध्यप्रदेश के भोपाल, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर संभाग के कुछ जिलों में और शहरों में भारी या अति भारी बारिश की आशंका।

 

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned