scriptयह भी खूबः 39 रुपए के पेट्रोल पर आप देते हैं 41 रुपए टैक्स, पढ़ें ये रिपोर्ट | tax on petrol and diesel in india madhya pradesh latest news | Patrika News
भोपाल

यह भी खूबः 39 रुपए के पेट्रोल पर आप देते हैं 41 रुपए टैक्स, पढ़ें ये रिपोर्ट

यह भी खूबः 39 रुपए के पेट्रोल पर आप देते हैं 41 रुपए टैक्स, पढ़ें ये रिपोर्ट

भोपालSep 01, 2018 / 12:25 pm

Manish Gite

PETROL

Bhopal, Madhya Pradesh, India

भोपाल। क्या आप जानते हैं कि आपके पेट्रोल पर कितना टैक्स लगता है। आप सरकार को एक लीटर पर कितने रुपए देते हैं। आप की गाड़ी में जो पेट्रोल डलता है वो 39 रुपए लीटर कीमत का होता है। इसमें सबसे हैरान करने वाला पक्ष यह है कि इससे भी ज्यादा आप 41.60 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से टैक्स देते हैं। इसके अलावा डीलर और परिवहन का पैसा भी अतिरिक्त देना पड़ता है।

देश में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती जा रही है। भोपाल में रिकार्ड स्तर पर जाने के बाद शुक्रवार को इंदौर में पेट्रोल ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए। इंदौर में पेट्रोल 84 रुपए 30 पैसे प्रति लीटर पहुंच गया। इस एक लीटर में केंद्र और राज्य सरकारों का टैक्स 41 रुपए 60 पैसे हैं। इसके अलावा परिवहन खर्च और डीलरों का कमीशन भी शामिल होता है।

 

डीजल की कीमतों ने दिया झटका
इधर मध्यप्रदेश में डीजल के बढ़ते दामों ने भी लोगों को बड़ा झटका दिया है। इसकी कीमत शुक्रवार को 74 रुपए 06 पैसे प्रति लीटर रही। यदि टैक्स की बात करें तो इसमें 29 रुपए 29 पैसे प्रति लीटर टैक्स लिया जाता है।

 

पेट्रोल-डीजल से ही कमा रही है सरकार
इधर मध्यप्रदेश की सरकार हर रोज 24 करोड़ की आय पेट्रोल से कर रही है।
-पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 की कुल आय 9288 करोड़ रुपए थी।
-जबकि पिछले वित्तीय वर्ष के अप्रैल से जुलाई के बीच 2893 करोड़ कमा लिए
-यदि इस साल की बात करें तो अप्रैल-जुलाई में ही सरकार के खाते में 2971 करोड़ रुपए आ चुके हैं। यह आय पिछले साल से 78 करोड़ अधिक बताई जाती है।

Home / Bhopal / यह भी खूबः 39 रुपए के पेट्रोल पर आप देते हैं 41 रुपए टैक्स, पढ़ें ये रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो