scriptमध्याह्न भोजन: इधर शिक्षक को ग्रामीण ने पीटा, उधर मुर्गा बनाने वाले शिक्षकों पर हुई कार्रवाई | teacher beaten by villager due to Mid day meal | Patrika News
भोपाल

मध्याह्न भोजन: इधर शिक्षक को ग्रामीण ने पीटा, उधर मुर्गा बनाने वाले शिक्षकों पर हुई कार्रवाई

शिक्षकों ने खुजनेर थाने ( police station )में घटना की शिकायत दर्ज कराई…

भोपालJul 17, 2019 / 06:22 pm

दीपेश तिवारी

school

मध्याह्न भोजन: इधर शिक्षक को ग्रामीण ने पीटा, उधर मुर्गा बनाने वाले शिक्षकों पर हुई कार्रवाई

भोपाल। एक ओर जहां विदिशा में मध्याह्न भोजन ( Mid day meal ) के समय किचन शेड में मुर्गा बनाने वाले चार शिक्षकों ( Teacher ) पर कारवाई की गई, वहीं दूसरी ओर राजगढ़ में एक शिक्षक को ग्रामीण ने केवल इसलिए पीट दिया क्योंकि वह मध्याह्न भोजन ( Mid day meal ) को घर ले जाने से मना कर रहा था।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के राजगढ़( Rajgarh ) जिले के खुजनेर स्थित चोंडापुरा के शासकीय स्कूल ( govt School ) से आए दिन मध्याह्न भोजन ( Mid day meal ) घर ले जाने वाले ग्रामीण को रोकना स्कूल के शिक्षक को भारी पड़ गया।

मध्याह्न भोजन ले जाने से रोकने पर ग्रामीण देवचंद वर्मा ने शिक्षक रमेशचंद्र कुशवाह के साथ अभद्रता करते हुए मारपीट ( Beat ) कर दी। इसके बाद स्कूल ( school ) के शिक्षकों ने खुजनेर थाने में घटना की शिकायत दर्ज कराते हुए आरोपी पर कार्रवाई नहीं होने तक स्कूल नहीं आने की बात कही है।

बताया जाता है कि चोंडापुर निवासी राजू बाई वर्मा स्थानीय स्कूल में मध्याह्न भोजन ( Mid day meal ) बनाने का काम करती है। जहां उसका पति देवचंद वर्मा आए दिन पहुंचकर मध्याह्न भोजन सहित आटा दाल घर ले जाता था।
इसकी जानकारी के बाद चार दिन पूर्व विद्यालय स्टाफ ने इसका विरोध करते हुए देवचंद को सामग्री ले जाने से रोक दिया था। इसी से नाराज देवचंद मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे फिर से स्कूल पहुंचा और विद्यालय स्टाफ के साथ मारपीट शुरू कर दी।
जब सहायक शिक्षक रमेशचंद्र ने उसे रोकने का प्रयास किया तो उसने मारपीट शुरू कर दी। इसमें शिक्षक को चोटें भी आई हैं। बाद में सभी शिक्षक खुजनेर थाना पहुंचे जहां पुलिस को कार्रवाई के लिए आवेदन दिया।
लोगों का कहना है आरोपी देवचंद आदतन अपराधी है, वहीं सभी शिक्षकों ने घटना के बाद खुद की सुरक्षा को लेकर आरोपी पर कार्रवाई नहीं होने तक स्कूल नहीं जाने की बात कही है। हालांकि शिक्षकों द्वारा की गई शिकायत के बाद खुजनेर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
चोंडापुरा विद्यालयों के शिक्षकों ने देवचंद वर्मा द्वारा मारपीट करने की शिकायत की थी। इसके बाद उसके खिलाफ प्रकरण दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर लिया है।
– अर्जुन सिंह मुजाल्दे, थाना प्रभारी खुजनेर

इधर, स्कूल में शिक्षकों की मुर्गा पार्टी…
वहीं एक अन्य मामले में मध्यप्रदेश के विदिशा जिले के शासकीय प्राथमिक शाला इस्लामनगर में मध्यान्ह भोजन के समय किचिन शेड में मुर्गा पकवाए जाने के मामले में करीब 4 माह बाद चार शिक्षकों Teachers की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के आदेश notice जारी किए गए हैं।
जिला पंचायत सीइओ ने ये आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही वहां का मध्यान्ह भोजन बनाने वाले स्व सहायता समूह का अनुबंध भी खत्म finish कर दिया गया है।

यह था मामला…
11 मार्च 2019 को प्राथमिक शाला इस्लामनगर में मध्यान्ह भोजन के समय मुर्गा पकाया जा रहा था। अचानक निरीक्षण के लिए स्कूल पहुंचे सीआरसी और संकुल प्राचार्य ने मध्यान्ह भोजन के लिए जैसे ही बर्तन देखे तो वहां उन्हें मुर्गा पकता हुआ मिला।
इस मामले की पूरी खबर सिर्फ पत्रिका में प्रमुखता से प्रकाशित हुई थी। करीब चार माह की अनेक स्तरों की जांच में खबर की पुष्टि हुई और शिक्षकों पर जिला पंचायत सीइओ ने कार्रवाई की।

Home / Bhopal / मध्याह्न भोजन: इधर शिक्षक को ग्रामीण ने पीटा, उधर मुर्गा बनाने वाले शिक्षकों पर हुई कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो