scriptwildlife protection act: वन्य प्राणी को चिप्स खिलाई, टीवी एक्टर की बढ़ी मुश्किलें | the Black Buck had to feed more expensive youth the penalty | Patrika News
भोपाल

wildlife protection act: वन्य प्राणी को चिप्स खिलाई, टीवी एक्टर की बढ़ी मुश्किलें

wildlife protection act: वन्य प्राणियों की सुरक्षा के प्रति फारेस्ट विभाग कितना सख्त और मुस्तैद है, उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 835 पर्यटकों पर कार्रवाई हो चुकी है। ताजा मामला टीवी एक्टर का है, जो वन विभाग में वन्य प्राणी को चिप्स खिला रहा था।

भोपालSep 20, 2019 / 05:53 pm

Manish Gite

van1.jpg

wildlife protection act

 

भोपाल। वन्य प्राणियों की सुरक्षा के प्रति फारेस्ट विभाग कितना सख्त और मुस्तैद है, उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 835 पर्यटकों पर कार्रवाई हो चुकी है। ताजा मामला टीवी एक्टर का है, जो वन विभाग में वन्य प्राणी को चिप्स खिला रहा था। उसका फोटो वायरल होने के बाद उसकी तलाश की जा रही है।

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन के तमाम दावों के बावजूद वन्य जीवों से छेड़छाड़ नहीं थम रही है। ताजा मामला मुंबई में टीवी सीरियल्स में काम करने वाले अभिनेता रुदाब खान का है। भोपाल निवासी यह एक्टर ने वन विहार में चीतल के बच्चे को रोककर न केवल उसका मुंह पकड़ लिया, बल्कि उसे प्लास्टिक रैपर में रखी चिप्स भी खिलाई।

 

गौरतलब है कि वन विहार में प्लास्टिक पूर्णतः प्रतिबंधित है। इसके बावजूद पर्यटक न केवल प्लास्टिक रैपर में खाद्य पदार्थ अंदर ले जा रहे हैं, बल्कि संरक्षित क्षेत्र में कचरा फैलाने के साथ ही वन्य प्राणियों को चिप्स आदि खिला रहे हैं। वन विहार प्रबंधन हर साल पर्यावरण दिवस पर कर्मचारियों को शपथ दिलाता है, आदेश जारी करता है, लेकिन जमीनी हकीकत यहां फैले प्लास्टिक कचरे से देखी जा सकती है। बहरहाल, सड़क पर आए चीत के बच्चे का मुंह पकड़ने एवं उसे चिप्स खिलाने का फोटो वायरल होने के बाद वन विहार प्रबंधन आरोपी रुदाब खान के खइलाफ कार्रवाई करने की बात कह रहा है। हालांकि वन घटना के सामने आने के बाद वन विहार में रह रहे वन्य प्राणियों की सुरक्षा एक बार फिर सवालों के घेरे में है।

वन विभाग की डायरेक्टर कोमलिका मोहंता के मुताबिक वन्य प्राणियों को परेशान करने एवं उन्हें खाद्य पदार्थ देने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाती है। इसके तहत 2000 रुपए तक का जुर्माना है। इस मामले में वन्य प्राणी को खिला रहे युवक की तलाश की जा रही है। जल्द ही संबंधित के खइलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हिरण को चिप्स खिलाई, 2000 जुर्माना
इससे पहले 7 सितंबर 2019 को भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था। एक पर्यटक ने ब्लैक बक को चिप्स खिलाते पकड़ा लिया गया था। प्रबंधन ने उससे 2 हजार रुपए जुर्माने के रूप में वसूले। हालांकि पर्यटक द्वारा माफी मांगने के बाद उसके खिलाफ प्रकरण दर्ज नहीं कराया गया। एक साल में वन विहार में विभिन्न मामलों में 835 पर्यटकों पर जुर्माना लगाया गया। इनसे करीब साढ़े 14 हजार रुपए भी वसूले गए।

Home / Bhopal / wildlife protection act: वन्य प्राणी को चिप्स खिलाई, टीवी एक्टर की बढ़ी मुश्किलें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो