scriptBhopal- राजधानी के कुछ हिस्सों की बदलने जा रही है रंगत, ये होगा लाभ | The condetions of some parts of the capital is going to change | Patrika News
भोपाल

Bhopal- राजधानी के कुछ हिस्सों की बदलने जा रही है रंगत, ये होगा लाभ

– कोलार व गुलमोहर रोड पर बनेंगे दो नए चौराहे- 12 किलोमीटर कुल लंबाई है रोड की – 06 किमी है चूनाभट्टी से बावड़िया ब्रिज तक की दूरी – शाहपुरा थाना और चूनाभट्टी थाना के पास चौराहे प्रस्तावित – 50 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो रही रोड- चौराहे बनने से चूनाभट्टी से सीधे शाहपुरा, बावड़ियाकलां और नर्मदापुरम रोड तक पहुंचना होगा आसान

भोपालJul 28, 2022 / 11:38 am

दीपेश तिवारी

special_changes_in_bhopal.jpg

भोपाल। कोलार रोड और गुलमोहर रोड पर नए चौराहे बनाए जा रहे हैं। इसके लिए डिजाइन तय की जा रही है। खास बात यह है कि इन दोनों ही चौराहों के पास पुलिस थाने होंगे और ये एक ही रोड का हिस्सा बनेंगे।

कलियासोत से नहर किनारे बावड़िया ब्रिज को जोड़ने पीडब्ल्यूडी की रोड पर ये चौराहे बनाना तय किया गया है। यहां सड़क का काम चल रहा है। सड़क का बेस लगभग तैयार है, अब चौराहों को लेकर कवायद शुरू हुई है। एक चौराहा कोलार रोड नहर तिराहे के पास चूनाभट्टी थाना के पास बनेगा, जबकि दूसरा भी नहर किनारे शाहपुरा थाना के पास बनेगा।

गौरतलब है कि पीडब्ल्यूडी कलियासोत से करीब 12 किलोमीटर लंबी रोड तैयार कर रहा है। ये चार लेन रोड है। इसके बनने से लोग चूनाभट्टी से सीधे शाहपुरा और बावड़िया कलां व नर्मदापुरम रोड तक पहुंच जाएंगे। बीच में नदी पार नहीं करना होगी। सड़क पूरी तरह नहर के साथ ही चलेगी।

डिजाइन में हो रही मशक्कत
कोलार रोड पर नहर की एक तरफ पहले से ही तिराहा बना हुआ है। अभी ट्रैफिक यहीं आकर ठहरता है। पीडब्ल्यूडी की नई रोड नहर के दूसरी ओर है यानी करीब 30 से 40 मीटर दूरी पर है। ऐसे में नया चौराहा पुराने से इतनी ही दूर होगा। अब कोशिश की जा रही है कि लोगों को दो जगह न रुकना पड़े। इसके लिए डिजाइन में मशक्कत की जा रही है।
शाहपुरा थाने की ओर वाले हिस्से में चौराहा नहीं बना है, लेकिन यहां बड़ा टर्न है। बिजली कंपनी का सब स्टेशन भी है। ऐसे में अब यहां रोड करीब 40 डिग्री घुमाव लेगी। ऐसे में इसके लिए भी इस तरह डिजाइन करना होगा कि ट्रैफिक आसानी से गुजर सके। गौरतलब है कि इससे करीब 40 मीटर दूर तक एक अन्य चौराहा भी है। इससे कोशिश है कि लोगों को लगातार चौराहों पर न अटकना पड़े।
सड़क को लेकर काम चल रहा है। लोगों को आवाजाही में आसानी हो इसके अनुसार चौराहा और अन्य की डिजाइन तय की जा रही है। दिक्कत नहीं आएगी।
– संजय मस्के, सीई, पीडब्ल्यूडी

Must Read-
1- Bhopal News- हादसों को रोकने आशिमा मॉल के सामने बनेगा चौराहा

2- मेयर मैडम इधर भी ध्यान दें: शहर के विकास में पूरी वसूली भी करेगी मदद, कुल वसूलने 529 करोड़- वसूले गए केवल 37 प्रतिशत

3- भोपाल की 5 लाख आबादी को सुविधा के मद्देनजर मिलेगा चौथा रेलवे स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो