scriptVan vihar: उम्र दराज हो चला वन विहार, औसत उम्र पूरी कर चुके कई वन्यप्राणी | The forest sanctuary has become old and many wild animals have completed their average life span | Patrika News
भोपाल

Van vihar: उम्र दराज हो चला वन विहार, औसत उम्र पूरी कर चुके कई वन्यप्राणी

– 11 बाघ सहित 1500 से ज्यादा वन्यप्राणी, इन्हें देखने पहुंचते हैं हजारों लोग, उम्र के आ​खिरी पड़ाव में है वन विहार के कई वन्य प्राणी

भोपालJun 09, 2024 / 10:16 pm

शकील खान

भोपाल। राष्ट्रीय उद्यान वन विहार बूढ़ा हो रहा है। यहां आधे से ज्यादा वन्यप्राणी ऐसे हैं जो बुजुर्ग अवस्था में आ चुके हैं। इनमें से भी कुछ तो अपनी औसत उम्र पार कर चुके हैं। वन विहार में वर्तमान में 11 बाघ सहित 1500 से ज्यादा वन्यप्राणी हैं।
वन विहार में बीते चार माह में तीन मौतें हुई। इनमें 21 साल का एक भालू और 14 साल का एक बाघ शामिल है। भालू की मौत के पीछे वृद्धावस्था कारण था। वहीं बाघ दिल का दौरा पडऩे से मरा। इससे पहले यहां एक तेंदुए की मौत हुई थी। यह 20 साल का था। वन्यप्राणियों की मौत के पीछे अलग-अलग कारण रहे। वन विहार के अधिकारियों ने बताया कि यहां रखे जाने वाले वन्यप्राणी वे हैं जो जंगल में संघर्ष करने लायक नहीं होते हैं। यहां विशेष केयर के बीच रखा जाता है। यह सामान्य के मुकाबले पहले से ही किसी न किसी तरह से कमजोर होते हैं। इनका इलाज करने यहां विशेष इंतजाम हैं।

हाल में तेंदुआ और बाघ के दो शावक आए

हाल में यहां बाघ के दो शावक लाए गए थे। रातापानी से इन्हें रेस्क्यू किया गया था। इसके अलावा एक तेंदुआ भी यहां लाया गया। एक को जंगल में छोड़ दिया गया। जबकि शावक कान्हा के जंगलों में भेजे गए हैं। ये स्वस्थ बताए गए थे।

रेस्क्यू कर लाए जाते हैं जानवर, कई होते हैं घायल

वन विहार में आने वाले ज्यादातर वन्यप्राणी रेस्क्यू कर लाए जाते हैं। यहां उन्हें ही रखा जाता है जो जंगल में संघर्ष करने लायक नहीं होते हैं। अधिकारियों ने बताया कि कई वन्यप्राणियों को घायल अवस्था में यहां पर लाया गया। ऐसे में ये पहले ही कमजोर होते हैं। यहां अतिरिक्त सुरक्षा के बीच रखा जाता है। इनकी मौत के पीछे ये एक बड़ा कारण है।

11 टाइगर सहित वन विहार में 1510 वन्यप्राणी

वन विहार में 11 बाघ सहित 1510 वन्यप्रााणी हैं। इसमें शाकाहारी और मांसाहारी दोनों शामिल है। साल 2022 में यह संख्या 1652 थी।

इनका कहना
वन विहार में अधिकांश वन्यप्राणी रेस्क्यू कर लाए जाते हैं। इनमें कई घायल होते हैं तो कई पहले से ही अपनी उम्र का बड़ा हिस्सा बिता चुके हैं। ऐसे में करीब 60 प्रतिशत वन्यप्राणी ऐसे होंगे जो बुजुर्ग अवस्था में हैं। इनकी केयर के लिए इंतजाम किए जाते हैं।
एसके सिन्हा, सहायक संचालक वन विहार

Hindi News/ Bhopal / Van vihar: उम्र दराज हो चला वन विहार, औसत उम्र पूरी कर चुके कई वन्यप्राणी

ट्रेंडिंग वीडियो