script26 दुकानों में टायलेट की सुविधा नहीं, दुकानदार परेशान | There is no toilet facility in 26 shops, shopkeepers are worried | Patrika News

26 दुकानों में टायलेट की सुविधा नहीं, दुकानदार परेशान

locationभोपालPublished: Feb 05, 2024 09:20:14 pm

Submitted by:

Rohit verma

अयोध्या नगर सेक्टर ए में 1995 में बनी मिनी मार्केट में कई महिला दुकानदार भीगोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 68 के तहत आने वाले अयोध्या नगर ए सेक्टर स्थित मिनी मार्केट के दुकानदारों को मूलभूत सुविधाएं तक नहीं मिल पा रही हैं। यहां न तो लोगों को प्यास बुझाने के लिए पानी की सुविधा है न ही स्ट्रीट लाइट जलती है। इससे शाम होते ही अंधेरा होने से आए दिन चोरी की घटनाएं हो रही हैं। बाजार में टायलेट की सुविधा नहीं होने से दुकानदारों के साथ आने वाले ग्राहकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

market.jpg
बता दें कि हाउसिंग बोर्ड द्वारा यहां वर्ष 1995 में मिनी मार्केट के तौर पर करीब 26 दुकानें बनाई गई थीं। वर्ष 1996 में यह दुकानें हितग्राहियों को आवंटित कर दी गई, जिसके बाद से यहां दुकानें संचालित की जा रही हैं। आसपास मकान बनने व कॉलोनियां डवलप होने से रोजाना हजारों की संख्या में लोग अपनी जरूरत का सामन लेने इस बाजार में आते हैं। लेकिन यहां टायलेट की सुविधा नहीं होने से जरूरत पडऩे पर लोगों को इधर-उधर ताकना पड़ता है। पहले खाली जगह होने से दिक्कत नहीं होती थी पर अब परेशानी हो रही है।
यहां कई महिलाएं चलाती हैं दुकान
मिनी मार्केट में 12 से ज्यादा महिलाएं लेडीज टेलर, ब्यूटी पार्लर, बुटीक, जनरल स्टोर, सौंदर्य प्रसाधन सहित महिलाओं से जुड़ी विभिन्न प्रकार की दुकानें संचालित करती हैं। यहां आने वाली ग्राहक भी महिलाएं ही होती हैं। यहां टायलेट नहीं होने से महिला दुकानदारों के साथ इन दुकानों पर खरीदारी करने आने वाली महिलाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मजे की बात यह है कि यहां की पार्षद और विधायक भी महिला ही हैं। फिर भी महिलाओं को होने वाली परेशानी नहीं समझ पा रहीं।
स्ट्रीट लाइट नहीं जलने से रहता है अंधेरा
अयोध्या नगर ए सेक्टर के इस मिनी मार्केट में स्ट्रीट लाइट नहीं जलने से शाम होते ही अंधेरा छा जाता है। दुकानदारों ने बताया कि दुकानों के आगे की ओर तो सडक़ पर जलने वाली लाइट से उजाला रहता है, लेकिन पीछे बनी दुकानों के आसपास अंधेरा रहने से आए दिन चोरियां हो रही हैं। इस संबंध में कई बार नगर निगम के साथ क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से अपनी समस्या बता चुके हैं, इसके बाद भी आज तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया, जिससे हम लोगों की परेशानी जस की तस बनी हुई है।
प्यास बुझाने पानी की टंकी तक नहीं है
बाजार में अपना कारोबार संचालित करने वाले दुकानदारों के साथ यहां आने वाले ग्राहकों की प्यास बुझाने के लिए पानी की सुविधा नहीं है। न तो यहां नल कनेक्शन है और न ही पानी की टंकी रखी गई है। गर्मी का मौसम आने वाला है। ऐसे में यहां पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई तो आने वाले समय में यहां के दुकानदारों के साथ ही आने वाले ग्राहकों को प्यास बुझाने के लिए बूंदबूंद के लिए परेशान होना पड़ेगा।
हाउसिंग बोर्ड द्वारा यहां दुकानें तो बना दी गई पर, लोगों की मूलभूत सुविधाओं का ख्याल नहीं रखा गया। यहां न तो पानी की सुविधा है न ही स्ट्रीट लाइट। टायलेट नहीं होने से दुकानदारों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां करीब 28 दुकानदारों के साथ रोजाना हजारों की संख्या में आने वाले ग्राहक परेशान होते हैं।
गजानंद अम्बूलकर, दुकानदार, अयोध्या नगर ए सेक्टर
हाउसिंग बोर्ड द्वारा यहां 28 साल पहले दुकानें बनाई गई थीं। हम बीते तीन साल से लेडीज टेलर की दुकान चला रही हूं। यहां टायलेट की सुविधा नहीं होने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। महिला ग्राहकों के साथ ही बाहर से आने वाली महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है।
कल्पना, दुकानदार, अयोध्या नगर ए सेक्टर
हाउसिंग बोर्ड द्वारा यहां वर्ष 1995 में दुकानें बनाई गई थीं। वर्ष 996 में दुकानें आवंटित होने पर हम लोगों ने अपना कारोबार शुरू किया था। तब से आज तक यहां टायलेट की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई। पहले चारो ओर खाली मैदान पड़ा था, अब सभी जगह मकान बन गए, जिससे समस्या और ज्यादा बढ़ गई है।
संतोष सिंह तोमर, दुकानदार, अयोध्या नगर ए सेक्टर
दूर दराज के क्षेत्रों से हम लोग यहां दुकान चलाने आते हैं। यहां हम सुबह से शाम तक रहते हैं। यहां टायलेट की सुविधा नहीं होने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दुकान पर आने वाली महिला ग्राहकों को भी परेशानी होती है। इससे महिला दुकानदारों को कई तरह की बीमारियां हो रही हैं।
पूनम, दुकानदार, अयोध्या नगर ए सेक्टर
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8s73su

ट्रेंडिंग वीडियो