scriptबैंक, टैक्स और पैट्रोल को लेकर बदल गए हैं कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर | these 10 rules will be change from 1st april | Patrika News
भोपाल

बैंक, टैक्स और पैट्रोल को लेकर बदल गए हैं कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

– नए वित्त वर्ष की शुरुआत – आप पर सीधे डालेंगे प्रभाव -बैंकों के विलय से लेकर GST रिटर्न के नियमों में बदलाव

भोपालApr 01, 2020 / 11:48 am

Ashtha Awasthi

photo6062188833719560525.jpg

these 10 rules will be change from 1st april

भोपाल। पूरे देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है। आपको बता दें कि ये लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलने वाला है लेकिन आज 1 अप्रैल से वित्त वर्ष बदल रहा है। आज से नया वित्त वर्ष शुरू हो गया है, जिसमें कुछ बदलाव होने वाले है। ये आपकी रोज की जिंदगी से जुड़ा हुआ है। इसीलिए ये आपकी जेब पर सीधा प्रभाव डालेंगे। जिसमें बैंकों के विलय से लेकर जीएसटी रिटर्न के नियमों में होने वाला बदलाव शामिल है। जानिए कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं…..

8 branches of 6 banks will merge with four big banks from tomorrow in bhilwara

– आपको बता दें कि आज से कई बैंकों का विलय होने जा रहा है। 1 अप्रैल से देश के 10 सरकारी बैंकों का विलय कर चार बड़े बैंक बनाए जाएंगे। यह देश के वित्तीय क्षेत्र का सबसे बड़ा विलय होगा। अगर आपका खाता इन बैंकों में है तो आपको कुछ बदलावों की सूचना अपने बिलों/ किस्तों को काटने वाले बैंकों को देनी होगी।

– कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए भारत में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन है। इस मुसीबत के बीच ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आम आदमी को बड़ी राहत दी है। कंपनियों ने गैर-सब्सिडी एलपीजी गैस सिलिंडर यानी बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में कटौती कर दी है।

petrol_and_diesel_price.jpg

– अगर आपका विदेश जाने का प्लान बन रहा है तो ये आपकी जेब पर महंगा पड़ेगा। 1 अप्रैल से सरकार विदेश यात्रा के कुल पैकेज पर स्रोत पर एकत्रित कर (टीसीएस)लगाएगी। वित्त वर्ष 2020-21 की शुरुआत से विदेश यात्रा पर पांच फीसदी टैक्स चुकाना पड़ सकता है।

– 1 अप्रैल 2020 से आयकर के नए सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा। नए सिस्टम में खास बात होगी कि बिना कोई बचत किए भी करदाता छूट प्राप्त कर सकेगा। हालांकि, ये पूरी तरह से वैकल्पिक व्यवस्था होगी।

– जीएसटी परिषद की 31वीं बैठक में एक अप्रैल से नया जीएसटी रिटर्न फॉर्म लाने पर फैसला हुआ था। नया फॉर्म काफी सरल होगा और रिटर्न भरने में आसानी होगी।

coronavirus_social_media_01.jpg

– एक अप्रैल से देश में सिर्फ बीएस-6 मानक वाले वाहन ही बिकेंगे। हालांकि, कोरोना संकट के चलते सुप्रीम कोर्ट ने बीएस-4 वाहनों का रजिस्ट्रेशन अप्रैल में सशर्त 10 दिन करने की अनुमति दी है।

-1 अप्रैल, 2020 से देशभर में बीएस-6 ग्रेड के पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। इंडियन ऑयल ने इसकी शुरुआत कई शहरों से कर दी है। हालांकि, कीमत पर इसका असर हो सकता है।

– सरकार ने एम्प्लॉई पेंशन स्कीम (ईपीएस) नियम में बदलाव किया है। इसके तहत जो 26 सितंबर, 2008 से पहले रिटायर हुए करीब 6 लाख लोगों को 1 अप्रैल, 2020 से ज्यादा पेंशन मिलेगी।

– अब नेट चलाना आपके लिए महंगा हो सकता है। दूरसंचार कंपनियों ने 1 अप्रैल से मोबाइल डाटा के लिए शुल्क बढ़ाकर न्यूनतम 35 रुपये/जीबी की दर तय करने की मांग की है। यह मौजूदा दर से करीब 7-8 गुना है। अगर सरकार मंजूरी देती है तो इंटरनेट का इस्तेमाल महंगा होगा।

Home / Bhopal / बैंक, टैक्स और पैट्रोल को लेकर बदल गए हैं कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो