scriptदिनों-दिन पुरूषों में बढ़ रही है यह बीमारी, हो सकता है बड़ा खतरा, तुरंत हो जाएं सावधान | these health problems risks for male | Patrika News
भोपाल

दिनों-दिन पुरूषों में बढ़ रही है यह बीमारी, हो सकता है बड़ा खतरा, तुरंत हो जाएं सावधान

दिनों-दिन पुरूषों में बढ़ रही है यह बीमारी, हो सकता है बड़ा खतरा, तुरंत हो जाएं सावधान

भोपालJan 17, 2019 / 12:36 pm

Ashtha Awasthi

depressed-man1_3265726b_1.jpg

heart attack

भोपाल। अगर आप रात में कम नींद लेते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। रात में कम सोने वाले लोगों के लिए ये खबर खतरे की घंटी हो सकती है। बदलती लाइफ स्टाइल में कई पुरुषों की ये आदत होती है कि वे देर रात तक अपने स्मार्टफोन में बिजी रहते हैं। आपको बता दें कि भोपाल शहर की हेल्थ काउंसलर निकिता जैन बताती है कि पांच घंटे से कम समय के लिए सोने वाले पुरूषों में दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। वैसे तो 6 से 7 घंटे की नींद महिला और पुरुष दोनों के लिए बेहद जरूरी है और पर्याप्त नींद न लेने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन एक स्टडी में खासतौर पर इस बात का खुलासा हुआ है कि पुरुषों पर कम नींद लेने से दिल को ज्यादा खतरा होता है।

heart attack

दिल की बीमारी का खतरा

एक्सपर्ट बताते है कि बेहद व्यस्त रहने वाले लोगों के लिए सोना समय बर्बाद करने जैसा हो सकता है लेकिन कई अध्ययन के अनुसार कम नींद लेने से भविष्य में दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है। अध्ययन में पाया गया कि रात में 5 घंटे या उससे कम समय तक सोने वाले पुरुषों में हाई ब्लड प्रेशर, डायबीटीज, मोटापा, कम शारीरिक गतिविधि और खराब नींद की समस्या पाई गई। यह अध्ययन बताता है कि नींद बेहद जरुरी है और अगर हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो यह हमारे लिए खतरे की घंटी हो सकता है।

Heart and Diabetes Disease

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

– अपना सारा भोजन कम तेल में बनाएं।
– अपने तनावों को लगभग 50 प्रतिशत तक कम करें।
– हमेशा ही रक्त दबाव को 120/80 एमएमएचजी के आसपास रखें।
– 15 मिनट तक ध्यान और हल्के योग व्यायाम रोज करें।
– अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो शकर को नियंत्रित रखें।

Home / Bhopal / दिनों-दिन पुरूषों में बढ़ रही है यह बीमारी, हो सकता है बड़ा खतरा, तुरंत हो जाएं सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो