scriptराजस्थान में बाघों की मौत, मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी | Tiger killed in Rajasthan, alert issued in Madhya Pradesh | Patrika News
भोपाल

राजस्थान में बाघों की मौत, मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी

केनाइन डिस्टेंपर वायरस ने किया अटैक : जंगल में कुत्तों का प्रवेश रोकने के निर्देश

भोपालSep 28, 2019 / 02:03 am

Pushpam Kumar

Tiger

Tiger

भोपाल. पड़ोसी राज्य राजस्थान में आठ दिन के अंदर केनाइन डिस्टेंपर वायरस से तीन बाघों की मौत हो चुकी है। इस पर मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। राजस्थान से लगे हुए नेशनल पार्कों, सेंचुरी और संरक्षित क्षेत्रों में विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। वन अमले को कहा गया है कि इन वन क्षेत्रों में मवेशियों और कुत्तों का प्रवेश भी रोकें। पिछले साल इसी वायरस से गुजरात के गिर अभयारण्य में 23 बब्बर शेर की मौत हुई थी। देशभर में बाघों पर एक बार फिर वायरस का संकट मंडराने लगा है। महामारी के रूप में पहचाने जाने वाले केनाइन डिस्टेंपर ने राजस्थान के बॉयोलॉजिकल पार्क के बाघों पर हमला किया है। इससे मध्यप्रदेश के वन अफसर भी चिंतित हैं। दरअसल, दो माह पहले ही मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट बना है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने टाइगर-डे पर कार्यक्रम में कहा था कि बाघों की सुरक्षा हमारे लिए चुनौती है। हालांकि वाइल्ड लाइफ अधिकारियों ने दावा किया है कि संरक्षित क्षेत्रों के बाघों को एंटी वायरस इंजेक्शन लगाए जा चुके हैं, फिर भी सतर्कता जरूरी है।

कुत्तों से इस तरह फैलती है बीमारी
केनाइन डिस्टेंपर वायरस कुत्तों के संपर्क में आने से फैलता है। बाघ एक बार में अपना पूरा शिकार नहीं खाते हैं। ऐसे में उसके शिकार का कुछ मांस कुत्ते भी खाते हैं और जब दूसरी बार बाघ इसे खाते हैं तो यह वायरस बाघों में पहुंच जाता है। ये वायरस श्वसन तंत्र, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और आंखों में गंभीर संक्रमण कर देता है, जिससे इन वन्यप्राणियों की मौत हो जाती है। यह वायरस अन्य मांसाहारी जानवरों को भी प्रभावित करता है। इसीलिए इसके प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

केनाइन डिस्टेंपर वायरस के संबंध में सभी नेशनल पार्कों, सेंचुरी और संरक्षित क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया गया है। वन अफसरों को एहतियात बरतने के लिए कहा गया है।
उमंग सिंघार, वन मंत्री

Home / Bhopal / राजस्थान में बाघों की मौत, मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो