scriptलाख कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा वज़न, इसके पीछे आपकी यह आदतें है कारण | tips for easily wight lose in hindi | Patrika News
भोपाल

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा वज़न, इसके पीछे आपकी यह आदतें है कारण

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा वज़न, इसके पीछे आपकी यह आदतें है कारण

भोपालSep 15, 2018 / 04:54 pm

Faiz

tips for weight loss

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा वज़न, इसके पीछे आपकी यह आदतें है कारण

भोपालः आजकल बदलती दिनचर्या और बिगड़ते खानपान के चलते भारत में एक बड़ी आबादी मोटापे का शिकार हो रही है। मध्य प्रदेश में भी हार्ट अटेक के बढ़ते ग्राफ के पीछे मोटापे को बड़ा कारण माना गया है। अगर किसी व्यक्ति मोटापे के चलते कोई बीमारी ना भी हो तो उसकी वजह से इंसानी शरीर की बनावट ही बिगड़ जाती है। यहां तक कि, इंसान का शरीर एक तंदुरुस्त व्यक्ति के मुकाबले काफी कमज़ोर हो जाता है। बहुत से लोग मोटापा कम करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी उनका वजन कम नहीं होता। व्यायाम और डाइट में परिवर्तन करने के बावजूद भी इन लोगों का वजन कम होने का नाम नहीं लेता है इन सबके पीछे आपकी कुछ आदतें जिम्मेदार हो सकती हैं आपको अपनी जीवनशैली में कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि, अपनी जीवनशैली में किन बातों का ध्यान रखकर वज़न कम किया जा सकता है।

-शराब का सेवन

वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो शराब का सेवन रोजाना करने लगे हैं अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो शराब का सेवन बंद करना होगा अगर आप रोजाना शराब का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन कम होने की बजाये लगातार बढ़ता रहेगा।

-तनाव में रहना

भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त जीवन शैली में लोग तनाव का सामना कर रहे हैं तनाव की वजह से लोगों में वजन बढ़ने की समस्या अधिक हो रही है अगर आपका तनाव कम नहीं होगा तो आपका वजन भी कम नहीं हो सकता क्योंकि तनाव वाले व्यक्ति को भूख अधिक लगती है जिसकी वजह से वह तरह तरह की चीजें खाता है और उसको खाने की आदत लग जाती है जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।

-सोने का समय और तरीका

आजकल ज्यादातर लोग रात भर मोबाइल और लैपटॉप में लगे रहते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं जिसकी वजह से इनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न होती है इसके अलावा अधिक सोना भी वजन बढ़ने का कारण होता है 24 घंटे में 9 घंटे से ज्यादा और 5 घंटे से कम नींद नहीं लेनी चाहिए।

-जंक फूड का ज्यादा सेवन

अगर व्यक्ति अपने खानपान पर लगाम रखें तो व्यक्ति का वजन बिल्कुल भी नहीं बढ़ेगा परंतु आजकल के समय में ज्यादातर लोग बाहर का खाना बहुत पसंद करते हैं जिसकी वजह से वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं जंक फूड का अत्यधिक सेवन करने से भी आपका वजन बढ़ता है।

-लंबे समय बैठे रहना

डाइट एक्सपर्ट और फिटनेस एक्सपर्ट की मानें तो जो व्यक्ति दिन में अधिक समय तक बैठकर कार्य करते हैं उनका वजन काफी तेजी से बढ़ता है जो व्यक्ति बैठ कर काम करते हैं उनका वजन भी जल्दी से कम नहीं होता है अगर आपको भी पूरा दिन बैठकर काम करने की आदत है तो आप बीच-बीच में ब्रेक लेना आरंभ कर दीजिए अगर आप बीच-बीच में 10 मिनट का ब्रेक लेते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है।

Home / Bhopal / लाख कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा वज़न, इसके पीछे आपकी यह आदतें है कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो