scriptखुशखबरी: UIDAI ने लॉन्च किया नया एप, अब घर बैठे आधार कार्ड से जुड़े कर सकते हैं सारे काम | UIDAI launched new adhaar Card app | Patrika News
भोपाल

खुशखबरी: UIDAI ने लॉन्च किया नया एप, अब घर बैठे आधार कार्ड से जुड़े कर सकते हैं सारे काम

जानिए कैसे काम करेगा ये नया एप…..

भोपालNov 22, 2019 / 12:36 pm

Ashtha Awasthi

aadhaar-virtual-id-1522906302.jpg

UIDAI

भोपाल। बीते दिनों से आधार कार्ड को लेकर कई नए अपडेट आए हैं लेकिन अब एक नई खुशखबरी है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट कर ग्राहकों को अहम जानकारी दी है। अब आधार में बदलाव करवाने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि UIDAI ने मोबाइल आधार (mAadhaar) का नया एप लॉन्च कर दिया है। इस एप के माधयम से अभ लोगों को आधार कार्ड के जुड़े कामों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

393327-aadhaar.jpg

एप के माध्यम से कर सकते हैं कई काम

यूआईडीएआई का द्वारा लॉच किए गए इस एप के माध्यम से आप आधार डाउनलोड करना, उसका स्टेटस चेक करना, आधार रीप्रिंट के लिए ऑर्डर देना और आधार केंद्र लोकेट (पता मालूम करना) करना व कई सारे और काम भी कर सकते हैं। इस एप में बायोमेट्रिक लॉक व अनलॉक करने का विकल्प भी मिलेगा। वहीं अगर आपके पास आधार का पुराना एप डाउनलोड कर रखा है, वे उसे अन-इंस्टॉल करें और नया एप डाउनलोड कर लें। यह एप एंड्रॉयड के गूगल प्ले के साथ ios के एपस्टोर पर उपलब्ध है।

aadhaar-helps-the-government-and-the-citizens.jpg

कैसा है ये एप

uidai ने इस एप में दो सेक्शन मेन सर्विस डैशबोर्ड और माई आधार सेक्शन दिया है। मेन सर्विस डैशबोर्ड में आप रीप्रिंट के लिए ऑर्डर, पता बदलने, ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड करना, क्यूआर कोड स्कैन करना, ई-में बदलना या वेरिफाई करना, आदि सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। वहीं माई आधार सेक्शन में आपको आधार प्रोफाइल के लिए पर्सनलाइज्ड सेक्शन मिलेगा। जो पूरी तरह से पर्सनल होगा।

अब बार-बार नहीं बदल सकेंगे जेंडर

आधार कार्ड में अब आप जन्मतिथि, नाम, जेंडर बार-बार नहीं बदलवा सकेंगे। अब कार्ड में नाम दो बार, जन्मतिथि और जेंडर में एक ही बार अपडेशन हो पायेगा। वहीं पता, फोन नंबर और ई-मेल आईडी में कई बार बदलाव कराया जा सकेगा। इसके लिए 50 रु. फीस देनी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो