scriptअब घर बैठे बुक कर सकेंगे Zoo का टिकट, 1 क्लिक पर मिलेगी सारी जानकारी | Van Vihar National Park's mobile app launched | Patrika News
भोपाल

अब घर बैठे बुक कर सकेंगे Zoo का टिकट, 1 क्लिक पर मिलेगी सारी जानकारी

-वन विहार नेशनल पार्क का मोबाइल एप लॉन्च-मोबाइल ऐप पर एक क्लिक से मिल जाएगी हरेक जानवर की जानकारी

भोपालMay 21, 2023 / 04:41 pm

Ashtha Awasthi

new_project_1.jpg

Vihar National Park’s

भोपाल। वन विहार नेशनल पार्क में अब टिकट के लिए लंबी लाइन से नहीं जूझना पड़ेगा। वहां जाने से पहले ही घर बैठे टिकट बुक कर सकेंगे। 22 मई को वन विहार नेशनल पार्क का मोबाइल ऐप लॉन्च हो रहा है। मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर पहले ही टिकट बुक हो सकेगा। इसके साथ ही पूरे वन विहार का जायजा एक क्लिक पर मिल जाएगा। मोबाइल एप में वन विहार में पाए जाने वाले हर जानवर के बारे में डिटेल में जान पाऐंगे। अभी तक टिकट सिर्फ कांउटर पर कैश के जरिए ही ले सकते थे। इससे खासकर छुट्टी वाले दिन दोनों गेट पर भीड़ लग जाती है।

कॉम्पीटीशन में ले पाएंगे हिस्सा

ऐप में कई तरह के फीचर्स हैं। वन विहार में हर सप्ताह होने वाले इवेंट्स और कॉम्पीटीशन की डिटेल भी रहेगी। इसके जरिए आप रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। साथ ही स्नेक पार्क, बटरफ्लाई पार्क, नीडम में पाई जाने वाली प्रजातियों के बारे में आप जान सकते हैं। ये एक तरह से जेब में चलता फिरता वन विहार होगा। संभवत: ये देश का पहला नेशनल पार्क है जिसका अपना मोबाइल ऐप होगा।

पद्माप्रिया बालाकृष्णन, डायरेक्टर, वन विहार नेशनल पार्क का कहना है कि वन विहार का मोबाइल एप बनकर तैयार हो चुका है। बायोडायवर्सिटी डे के उपलक्ष में इसे लॉन्च किया जाएगा। पर्यटकों की सुविधाओं के लिए ऐसे कई नए प्रोजेक्ट्स पर काम जारी है।

टॉस्टॉइज और टटेल पार्क पर्यटकों के लिए खुलेगा

22 मई को ही स्नेक पार्क में बनकर तैयार टॉस्टॉइज और टर्टल पार्क पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। तस्करों से जब्त 5 दक्षिण अफ्रीकी कछुए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 5 साल से वन विहार के क्वाइन सेंटर में है। पहली बार इन्हें पर्यटकों के लिए डिस्प्ले में बाहर रखा जाएगा। इन कछुओं की बोडिंग के भी प्रयास किए जाएंगे। इसके अलावा 5 जून को पिंजौर से 20 गिद्धों के जोड़े भी वन विहार प्रबंधन को सौपेंगे।

Home / Bhopal / अब घर बैठे बुक कर सकेंगे Zoo का टिकट, 1 क्लिक पर मिलेगी सारी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो