scriptweather alert-13 जिलों में बारिश की चेतावनी, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड | weather alert city Weather and Forecast rain or thundershowers | Patrika News
भोपाल

weather alert-13 जिलों में बारिश की चेतावनी, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मध्यप्रदेश के चार बड़े शहरों समेत 13 जिलों में अच्छी बारिश की संभावना बताई है

भोपालDec 11, 2019 / 07:12 pm

Manish Gite

भोपाल। मध्यप्रदेश के चार बड़े शहरों समेत 13 जिलों में अच्छी बारिश की संभावना बताई है। वहीं कोहरा छाने और तापमान में गिरावट भी संभव है। जबकि हिमालय क्षेत्र में होने वाली भारी बर्फबारी के बाद शीतलहर चलने लगेगी।
मौसम विभाग के मुताबिक 12 से 13 दिसंबर के बीच मध्यप्रदेश के चार बड़े शहरों समेत 13 जिलों में बारिश की संभावना है। वहीं कई जिलों में कोहरा छा जाएगा, वहीं तापमान में गिरावट के कारण कड़ाके की ठंड बढ़ जाएगी।
weather_1.jpg

मौसम विभाग ने बुधवार को जारी ताजा बुलेटिन में बताया है कि औसत समुद्र तल से ऊपर 3.1 और 5.8 किमी बीच उत्तरी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है।

उत्तर-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में इससे प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तक से 1.5 तक फैला हुआ है।

दक्षिण-पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण भी औसत समुद्र ताल से 0.9 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

15 दिसंबर के बाद से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान में प्रदेश में न्यूनतम एवं अधिकतम तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है।

इसलिए होगी बारिश
मध्यप्रदेश में लंबे समय तक मौसम सूखा रहा। अब पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ के मद्देनजर, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और इसके आस-पास के क्षेत्रों में एक प्रेरित साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है, जो मध्य प्रदेश में भी बारिश लाएगा।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन आएगा
शुरुआत में राजस्थान में बारिश देखी जाएगी, लेकिन धीरे-धीरे सभी मौसम प्रणालियां पूर्व की ओर बढ़ेगी। इसके अलावा, प्रेरित साइक्लोनिक सर्कुलेशन पूर्व में स्थानांतरित हो जाएगा और एक ट्रफ पूरे मध्य प्रदेश में विदर्भ तक फैल जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक 12 दिसंबर की शाम तक मध्य प्रदेश के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी जिलों में बारिश और गरज के साथ बारिश का अनुमान है।

होगी तेज बारिश
यह भी बताया गया है कि 12 दिसंबर के बाद भी रात के समय बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होगी और गरज-चमक के साथ भी बारिश होने लगेगी।

13 जिलों में होगी अच्छी बारिश
ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, टीकमगढ़, सागर, दमोह, सतना, उमरिया, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल और देवास जैसे स्थानों पर अच्छी वर्षा की गतिविधियाँ देखने को मिलेंगी।

चा डिग्री तक गिरेगा पारा
उत्तरी भागों में तीव्रता भारी हो सकती है। कुछ जगहों पर कहीं-कहीं ओले पड़ने वाली गतिविधियों को भी देखा जा सकता है। इस क्षेत्र में बारिश से दिन के तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी आएगी, रात के तापमानों में बढ़ोत्तरी होगी और 13 दिसंबर तक पश्चिम मध्य प्रदेश का मौसम साफ होने लगेगा। लेकिन राज्य के पूर्वी और पूर्वोत्तर हिस्सों में छिटपुट बारिश जारी रहेगी।

बढ़ जाएगा कोहरा
14 दिसंबर तक मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा और उत्तर से आने वाली ठंडी हवाएं राज्य के न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री तक की कमी ला सकती हैं। उत्तर मध्य प्रदेश की किन्ही-किन्ही क्षत्रों में मध्यम से घने कोहरे की संभावना हैं।

हिमालय पर होगी बर्फबारी
16 से 18 दिसंबर के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं वर्षा/हिमपात की फिर संभावना है और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद कड़ाके की ठंड बढ़ जाएगी।

Home / Bhopal / weather alert-13 जिलों में बारिश की चेतावनी, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो