scriptweather alert in madhya pradesh | अभी तीन दिन और पड़ेगी कड़ाके की ठंड, छतरपुर के बिजावर में तापमान 2.1, दतिया 2.3 डिग्री तापमान के साथ सबसे सर्द | Patrika News

अभी तीन दिन और पड़ेगी कड़ाके की ठंड, छतरपुर के बिजावर में तापमान 2.1, दतिया 2.3 डिग्री तापमान के साथ सबसे सर्द

locationभोपालPublished: Jan 22, 2024 11:46:26 pm

जेट स्ट्रीम के कारण सर्द हवाओं का प्रभाव जारी, अभी दो तीन दिन मौसम ऐसा ही, 25 से एक पश्चिमी विक्षोभ की संभावना, 26 जनवरी को छा सकते हैं बादल

weather.png
जेट स्ट्रीम के असर के कारण इन दिनों पूरे प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर बना हुआ है। खासकर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में कोहरे के साथ कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। छतरपुर के बिजावर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री पर पहुंच गया, वहीं प्रदेश के दतिया में लगातार सबसे कम तापमान बना हुआ है। सोमवार को भी यह सबसे सर्द रहा और यहां न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री दर्ज किया गया, इसे मिलाकर छह स्थानों पर न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से कम रहा। सोमवार को धूप तीखी थी, इसके कारण प्रदेश में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन खजुराहो, नौगांव और टीकमगढ़ कोल्ड डे की चपेट में रहे।
उत्तरी सर्द हवाओं के कारण इन दिनों प्रदेशवासी सर्दी से ठिठुर रहे हैं। दिन में धूप खिलने के बाद भी सर्द हवाओं के कारण लोगों को सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को भी मौसम सर्द रहा। अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम बने हुए हैं। राजधानी में भी सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री दर्ज किया गया।
घना और मध्यम कोहरा
प्रदेश के उत्तरी हिस्से में इन दिनों घने और मध्यम कोहरे की िस्थति बनी है। टीकमगढ़, खजुराहो और रीवा में विजिबिलिटी सिर्फ 50 मीटर रही, वहीं ग्वालियर में 500 मीटर दर्ज की गई। मुरैना, भिंड, निवाड़ी,टीकमगढ़, उत्तरी छतरपुर में भी मध्यम से घना कोहरा रहा। मंगलवार को भी मौसम विभाग ने उत्तरी मप्र में अनेक स्थानों पर कोहरे की संभावना जताई है।
पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर बढ़ेगा तापमान

मौसम विज्ञानी एसएन साहू ने बताया कि इस समय जेट स्ट्रीम का प्रभाव है, इसके कारण उत्तरी सर्द हवाएं चल रही है। साऊथ छत्तीसगढ़ में एक ऊपरी हवा का चक्रवात भी बना हुआ है, इसके कारण नमी आ रही है, लेकिन सर्द हवाओं के कारण तापमान में बढ़ोतरी नहीं हो रही है। अगले एक दो दिन मौसम इसी तरह रहने की संभावना है। 25 जनवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है, इसके असर के कारण हो सकता है 26 के आसपास बादलों की िस्थति बने, ऐसे में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।
प्रदेश में न्यूनतम तापमान की िस्थति
- बिजावर छतरपुर 2.1

- दतिया 2.8
- राजगढ़ 4.4

-ग्वालियर 4.6
-रीवा 4.8

- खजुराहो 4.8
-पचमढ़ी 4.8

ट्रेंडिंग वीडियो